Breaking News

कोलकाता आग में रेलवे और दमकलकर्मी समेत 9 लोगों की मौत, ममता बनर्जी ने 10 लाख रुपए के मुआवजे का किया ऐलान

कोलकाता के स्ट्रेंड रोड पर स्थित एक बहुमंजिली इमारत में सोमवार शाम भीषण आग (Kolkata Fire) लगने से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. इस इमारत में पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के जोनल कार्यालय हैं. मरने वालों में 4 दमकलकर्मी, दो रेल कर्मचारी और एक पुलिसकर्मी भी शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये सभी लिफ्ट से ऊपर की मंजिल पर जा रहे थे, लेकिन इसी बीच लाइट चली गई. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) आधी रात को मौके पर पहुंचीं और इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को 10 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है.

पूर्व रेलवे (Eastern Railway) ने बताया कि सोमवार रात 11 बजे आग पर काबू पा लिया गया. यह आग स्ट्रेंड रोड पर न्यू कोयलाघाट बिल्डिंग में लगी थी. पश्चिम बंगाल के अग्निशमन और आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि मृतकों में 4 दमकल कर्मी के अलावा एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक है और एक आरपीएफ का कर्मी है. उन्होंने कहा कि आग पर नियंत्रण कर लिया गया है और उस जगह को ठंडा करने की प्रक्रिया चल रही है.

घटनास्थल पर पहुंचीं ममता बनर्जी ने कहा, “यह काफी दुखद है. सभी मरने वालों के परिजनों को 10 लाख रुपए की मुआवाजा राशि दी जाएगी और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी.” मुख्यमंत्री ने इस घटना के लिए रेलवे को भी जिम्मेदार ठहराया और कहा कि ये प्रॉपर्टी रेलवे की है. यह उनकी जिम्मेदारी थी लेकिन उन्होंने बिल्डिंग का मैप नहीं उपलब्ध करा सके. उन्होंने कहा, “मैं इस दुखद घटना पर राजनीति नहीं करना चाहती हूं लेकिन रेलवे विभाग से यहां कोई नहीं आया.”

रेलवे के दो कर्मचारी की मौत- पूर्व रेलवे

यह आग सोमवार शाम करीब 6:10 बजे इमारत की 13वीं मंजिल पर लगी. इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर कंप्यूटरकृत टिकट बुकिंग केंद्र भी है. पूर्व रेलवे ने प्रेस रिलीज में बताया कि आग लगने के बाद आरपीएफ और दूसरे रेलवे स्टाफ तुरंत 13वीं मंजिल पर पहुंचे और वहां मौजूद अधिकतर स्टाफ को बाहर निकाल लिया. उसी वक्त फायर ब्रिगेड को भी जानकारी दी गई थी. करीब 6:30 बजे दमकलकर्मी वहां पहुंचकर आग बुझाने में जुट गए थे. ऑपरेशन के दौरान घायल हुए रेलवे के एक अधिकारी पार्था सारथी मंडल और एक स्टाफ एस सहनी की मौत हो गई. वहीं एक रेलवे स्टाफ उत्पल आचार्य गंभीर रूप से घायल हैं जिन्हें सियालदह अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया गया- पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घटना में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति सांत्वना प्रकट की. उन्होंने ट्वीट किया, “4 दमकलकर्मी, 2 रेलवेकर्मी और एक एएसआई सहिति 9 बहादुर लोगों के परिवारवालों के प्रति गहरी संवेदना है. GM सहित रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर हैं और राहत व बचाव कार्य के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हम सभी लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं.”

पीयूष रेलवे ने कहा कि रेलवे द्वारा राज्य सरकार को हरसंभव सहायता पहुंचाई गई है. आग की कारणों का पता लगाने के लिए रेलवे विभाग के चार प्रमुखों के साथ एक उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया गया है. वहीं ममता बनर्जी के आरोपों पर पूर्व रेलवे के जनरल मैनेजर मनोज जोशी ने कहा, “रेलवे के अधिकारी वहां मौजूद थे. जो भी जरूरत थी, वो पूरा करने की कोशिश की गई. हो सकता है कि कोई मैप तुरंत मौजूद ना हो, लेकिन रेलवे स्टाफ बिल्डिंग के बारे में गाइड करने के लिए वहां मौजूद थे.”