Breaking News

कोरोना से जंग जीतेगा भारत! नए संक्रमित मरीजों की संख्या से ज्यादा स्वस्थ हुए लोग, देखें आंकड़े

भारत के लिए कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है. जिस वजह से लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के कारण कई राज्यों में लॉकडाउन लग गया है. जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाया जा सके. भले ही देश में हर दिन कोरोना के नए मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है लेकिन अब राहत की खबर भी आई है. दरअसल, कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या ने नए मरीजों की संख्या को मात दे दी है. इस तरह 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है. इसकी जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) द्वारा दी गई है. जिसमें बताया गया कि, पिछले चार दिनों में यह तीसरा मौका है जब कोरोना से सही होने वालों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा रही है.

24 घंटें में कितने मरीज हुए स्वस्थ?
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3,44,776 मरीजों ने कोरोना से जंग जीती है और इसके साथ भारत में कुल 2 करोड़ 79 हजार 599 से अधिक लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं. जबकि 24 घंटे में3,43,144 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा मरीज 42 हजार 582 महाराष्ट्र से हैं, केरल से 39 हजार 955 और कर्नाटक से 35 हजार 297 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं.

देशभर में कोरोना के कुल एक्टिव केस 37 लाख चार हजार 893 हैं. बात अगर मृत्यु दर की करें तो फिलहाल 1.09 फीसदी है. वैसे तो देश में कोरोना के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं मगर पहले के मुकाबले दैनिक संक्रमण दर में अब कमी आई है. जिसका कारण लॉकडाउन को माना जा रहा है और साथ ही अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेशन भी करा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर युवाओं पर ज्यादा प्रभाव डाल रही है इसलिए सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भी वैक्सीन लगाने की शुरुआत कर दी है. मंत्रालय ने बताया कि, अब तक 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है.

स्वस्थ और नए केसों के अलावा 24 घंटों में कुल 4000 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई है. अकेले महाराष्ट्र में 850 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हुई है वहीं कर्नाटक में कुल 344 लोगों की जान गई है. बता दें, दिल्ली में पिछले हफ्ते के मुकाबले हालात सुधरते नजर आ रहे हैं. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठा रही है.