Breaking News

कैल्शियम की कमी को दूर करता है करोंदा, जानें इसे खाने के फायदे

करोंदा बहुत कम लोगों ने खाया होगा. यह एक देसी फल है जो आमतौर पर बहुत खट्टा और तीखा होता है. भारत में करोंदे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मसालेदार अचार बनाने के लिए किया जाता है. भले ही यह फल आकार में छोटा हो, लेकिन स्वास्थ्य के मामलों में ये दवाओं को भी मात दे देता है. ऐसे में हम यहां आपको करोंदा खाने के फायदे बताएंगे.

जानें करोंदा खाने के फायदें-

हृदय की मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाएं

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए करोंदे का रस पीना चाहिए. हृदय की मांसपेशियों को मांसपेशियों को मसबूत करने, हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के साथ-साथ शरीर के सभी अंगों में ब्लड सकुर्लेट करने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार इस फल के रस का एक गिलास सेवन करना ही चाहिए.

बुखार से राहत दिलाए

फल में पर्याप्त मात्रा में मौजूद विटामिन सी के साथ करोंदा का उपयोग काफी समय से बुखार के इलाज के लिए किया जा रहा है.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण करोंदा संक्रमण से लड़कर बुखार को कम करने में मदद करता है. पके या सूखे करोंदे को खाने से बुखार को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है.

वजन घटाने में मदद मिलती है-

इसे अपने आहार में शामिल करने के बाद आपको वेट मेंटेन करने में बहुत आसानी होगी. इसे किसी भी रूप में खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है. वहीं अगर आप इसका नियमित रूप से जूस पीते हैं तो आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं.

एनीमिया में लाभ पहुंचाए

माना जाता कि करोंदा एनीमिया के रोगियों को बहुत लाभ पहुंचाता है. इतना ही नहीं इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी अक्सर करोंदा खाने की सलाह दी जाती है.