Breaking News

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी International Flights

भारत में 15 दिसंबर से नियमित रूप से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि भारत 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करेगा। मालूम हो कि कोरोना के कहर के बीच पिछले साल मार्च महीने से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद थीं। प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी गई। जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते गए और टीकाकरण में रफ्तार आई अन्य देशों के साथ ‘एयर बबल’ व्यवस्था के साथ भारत फ्लाइट का संचालन कर रहा है।

Regular international flights to resume by 2021-end: Govt | Latest News  India - Hindustan Times

बता दें कि पिछले साल कोरोना के चलते 23 मार्च को देश में नियमित अतंर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि इसके बाद समय-समय पर कई देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किए गए और उनके बीच सीमित हवाई सेवा शुरू की गई। अभी भारत का करीब 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट है। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात केन्या भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं। जहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है।

India international flights expected to return to normal soon, says  aviation ministry official, India News News | wionews.com

जानें एयर बबल पैक्ट के बारें में
आपको बता दें कि एयर बबल पैक्ट के तहत दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं। हालांकि हाल में नागर का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं हालांकि हाल में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था। सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन को सामान्य करना चाहती है।