Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिल सकती हैं तीन सौगातें, आएगा ढेर सारा पैसा

इस दिवाली केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। उन्हें दिवाली पर तीन सौगातें मिलने वाली हैं। पहली सौगात कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है। दूसरी कर्मचारियों के DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर कोई परिणाम आ सकता है। साथ ही दिवाली से पहले पीएफ (Provident Fund) पर ब्याज खाते में जमा हो सकता है।

बढ़ सकता है DA

जुलाई 2021 का महंगाई भत्ते (DA) पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, मगर जनवरी से मई 2021 के AICPI आंकड़ों से मालूम चलता है कि इसमें 3% तक की बढ़त हो सकती है। इस प्रकार DA 3% और बढ़ने के बाद 31 फीसद पर पहुंच जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार दशहरे या दिवाली के आसपास DA बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

आपको बता दें, पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष अब तक महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है। सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है। यदि अब ये जून 2021 में 3 फीसदी बढ़ता है तो इसके बाद DA (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा। यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये DA मिलेगा।

DA एरियर मिलने की भी उम्मीद

एक खबर के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि उन्हें दिवाली से पहले 18 महीने से रुका हुआ DA एरियर मिल जाए। पीएम नरेंद्र मोदी के अब 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला पहुंच चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधनमंत्री मोदी इसका हल जल्द से जल्द निकाल सकते हैं, जिसके बाद कर्मचारियों को दिवाली तक 18 महीने का रूका हुआ महंगाई भत्ता मिल सकता है। वित्त मंत्रालय ने कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया गया था।

आएगा PF के ब्याज का पैसा

इस दिवाली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को खुशखबरी मिल सकती है। दिवाली से पहले EPFO खाताधारकों को तोहफा दे सकता है। PF अकाउंट होल्डर्स के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है। यानी EPFO जल्द ही अपने 6 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने का ऐलान कर सकता है।