Breaking News

कुछ सपनों का अर्थ समझना इंसान के लिए मुश्किल, जानें इनके मतलब

सपनों का अर्थ समझना कई बार इंसान के लिए बड़ा मुश्किल हो जाता है. फिर चाहे सपने मीठे, खुराफाती या फिर अजीबोगरीब ही क्यों ना हों. प्रसिद्ध राइटर थेरेसा चियुंग ने ऐसे कई सामान्य सपनों का अर्थ बताया है जिनका एक्सपीरिएंस जिंदगी में हर इंसान को एक न एक बार जरूर होता है. उनका दावा है कि ये सपने किसी इंसान की पर्सनल ग्रोथ या रचनात्मकता का संकेत हो सकते हैं. मौत का सपना देखना- अगर आपने सपने में मौत को देखा है तो ये आपके जीवन में किसी बड़े बदलाव की जरूरत का संकेत होता है. इसका मलतब है कि आपको किसी इंसान या किसी चीज को अलविदा कहने की जरूरत है. ये किसी प्रोजेक्ट, जॉब, घर या रिलेशनशिप के संबंध में हो सकता है.

सपने में गर्भवती होना- अगर आप सपने में खुद को गर्भवती के रूप में देख रही हैं तो यह धैर्य रखने और वर्तमान योजनाओं के सफल होने में प्रतीक्षा का संकेत हो सकता है. यह एक नई शुरुआत या रिश्ते का भी संकेत हो सकता है. ना चाहकर भी किसी के साथ सोना- सपने में किसी और के साथ सोने का मतलब है कि उनके व्यक्तित्व के कुछ पहलू जैसे- सेंस ऑफ ह्यूमर को खुद में उतारने की जरूरत है. ऐसे सपने असल जिंदगी या रिलेशनशिप में कुछ खोने का भी संकेत हो सकते हैं.

भीड़ में नग्न होना- अगर आप सपने में खुद को सार्वजनिक रूप से नग्न देखते हैं तो यह आपको बचपन की तरफ लौटने का सुझाव देता है. वो मासूमियत जो दिखावे या ढोंग की वजह से खत्म हो गई है. आपको ये दिखावा बंद करके अपनी असल प्रवृति को अपनाना चाहिए. एग्जाम के लिए तैयार ना होना- इस तरह के सपने का मतलब है कि आपने तैयारी का जो स्टैंडर्ड सेट किया था, उसे पूरा नहीं कर पाए हैं. या शायद आप दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाए हैं. अगर आपने ये सपना देखा है तो आपको खुद को बूस्ट करने और अपनी शर्तों पर जीवन जीने की जरूरत है. अपनी कमजोरियों की बजाए ताकत पर ध्यान दें.

ऊंचाई से गिरना- इस तरह का सपना बहुत सामान्य है. अगर आप किसी ऊंचाई से गिरने का सपना देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी जिंदगी में कुछ चीजें आपके कंट्रोल से बाहर हो रही हैं. ऐसे में आपको पहले से अलर्ट रहना चाहिए. अपने गिरने को उड़ान में तब्दील करने का प्रयत्न करें. कोई आपका पीछा कर रहा है- ऐसा सपना इस बात का संकेत होता है कि असल जिंदगी में आप किसी इंसान से भाग रहे हैं. या किसी ऐसी परिस्थिति से बच रहे हैं जिसका आपको सामना करना चाहिए. आप किसी इमोशन या जिम्मेदारी से भी भाग सकते हैं. आपको भागने की बजाए इनका सामना करना चाहिए.