Breaking News

किसानों के हितों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं :डाॅ0 संजीव बालियान

रिर्पोट :- गौरव सिंघल, वरिष्ठ संवाददाता,दैनिक संवाद, सहारनपुर मंडल।
सहारनपुर। केन्द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के राज्यमंत्री डाॅ0 संजीव बालियान ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किसानों की हितों की अनदेखी किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेंगी। उन्होने कहा कि केन्द्र अथवा राज्य सरकार की परियोजनाओं में अधिग्रहित भूमि के लिए किसानों को निर्धारित समयावधि के भीतर मुआवजा दिया जाये।
इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होने कहा कि संबंधित भूमि पर पेड व ट्यूबवेल के मुआवजे के लिए अलग के टीम गठित कर जायज मुआवजा दिलाया जाए। डाॅ0 संजीव बालियान आज सर्किट हाउस सभागार में दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे में जनपद सहारनपुर, मुजफ्फरनगर एवं शामली के किसानों की अधिग्रहित भूमि के प्रकरणों से संबंधित किसानों की समस्याओं को सुन रहे थे। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के निर्माण में मण्डल के किसानों की अधिग्रहित भूमि के मुद्दों और किसानों की समस्याओं का निस्तारण गंभीरता के साथ प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होने कहा कि एक्सप्रेस वे में कहां-कहां पर सर्विस रोड व अंडर पास दिया गया है इसकी जानकारी किसानों को दी जाएं। साथ ही किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यकतानुसार भी सर्विस रोड एवं अंडर पास दिया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि भूमि अधिग्रहण के लिए जो मुआवजा तय किया गया है उसकी एक सूची बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक्सप्रेस वे के निर्माण में भारी वाहनों के प्रयोग के दौरान सडकों के क्षतिग्रस्त होने पर उन्हे ठीक कराकर दें। एक्सप्रेस वे के निर्माण के दौरान विद्युत आपूर्ति को ज्यादा समय के लिए बाधित न किया जाए।
साथ ही कोई भी लिंक रोड बन्द न किया जाए। केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि किसानों की समस्याओं का अधिकारी त्वरित निस्तारण करें। यह भी सुनिशिचित करें कि किसानों को एक ही काम के लिए बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़ें। उन्होंने कहा कि किसानों को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं की पाक्षिक समीक्षा की जाए। अगर कहीं कमी है तो उसे तत्काल दुरूस्त किया जाएं। बैठक में सांसद कैराना प्रदीप चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष मांगेराम चौधरी, महापौर संजीव वालिया, विधायक देवबन्द कुंवर बृजेश सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र सैनी, महानगर अध्यक्ष राकेश जैन, पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा, मण्डलायुक्त लोकेश एम0, अपर आयुक्त प्रशासन डी0पी0सिंह, जिलाधिकारी सहारनपुर अखिलेश सिंह, शामली श्रीमती जसजीत कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सहारनपुर रजनीश कुमार मिश्र, मुजफ्फरनगर आलोक कुमार, नगर मजिस्ट्रेट सुरेश कुमार सोनी, परियोजना निदेशक एनएचएआई बागपत संजय कुमार मिश्रा सहित किसान सहारनपुर से  अंकुर चौधरी, आशीष पुण्डीर, मुजफ्फरनगर से गौरव मलिक, धीर सिंह,  जितेन्द्र, शामली से सत्यपाल सिंह, बिजेन्द्र सिंह, योगेन्द्र सिंह सहित मण्डल के किसान उपस्थित रहे।