Breaking News

कमजोर दिल वाले जरूर खाएं अंजीर, मिलेंगे ये पांच बड़े फायदे

अंजीर जितना स्वाद में अलग होता है उतना ही सेहत के लिए भी गुणकारी है। यह एक ऐसा मीठा फल है जो जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक खाना पसंद करते हैं। अगर आपके दिल के पास दर्द होता है या फिर आपको जल्दी ही थकावट हो जाती है, तो ये संकेत आपके कमजोर दिल की तरफ इशारा कर सकता है। ऐसे में आपको अंजीर खाने की सलाह दी जाएगी और आपको खाना भी जरूर चाहिए। अंजीर में तांबा, सल्फर और क्लोरिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंजीर में विटामिन ए का अच्छा भण्डार माना जाता है। इसमें विटामिन बी और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अंजीर खाने के तरीका
अंजीर के 5 से 6 पीस को 250 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। फिर पानी को छानकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। या फिर 2 अंजीर को रात को पानी में भिगोकर सुबह चबाकर खाकर ऊपर से पानी पीने से पेट साफ रहता है। ध्यान रहे अंजीर के ज्यादा फल न खाएं। 2 से 4 फल खाने से दस्त आने लगते हैं।

अंजीर के सेवन के फायदे

कब्ज से बचाव
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोज तीन अंजीर खाने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। इसमें फाइबर होता जोकि आपकी पाचन क्रिया ठीक रखता है।

मोटापा करता है कम
अंजीर में पाया जाने वाला फाइबर मोटापा कम करने में सहायता करता है। साथ ही इसमें मौजूद हाई-कैलोरी आपको वजन बढ़ाने में भी सहायता करती है। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप दूध के साथ इसका सेवन करें।

दिल की बीमारी से बचाव
अंजीर में मौजूद फिनॉल, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड आपको दिल की बीमारी नहीं होने देता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव
आज कल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ती ही जा रही है। प्रतदिन अगर इसका सेवन किया जाये तो दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

ब्लड शुगर को रखेगा कंट्रोल
अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाता है। अंजीर में पोटेशियम होने की वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।