Breaking News

कच्चे केले के ऐसे फायदे शायद ही जानते हों आप, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

भारत (India) में केले (Bananas) का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. पके हुए केले के फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है कि आप नियम (Rules) से एक केला खाते भी हो. लेकिन जब बात कच्चे केले की आती हैं तो ज्यादातर लोग इसके फायदों से अनजान होते हैं. लोग ये जानते ही नहीं कि कच्चे केले की सब्जी खाने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. चलिए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में…

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए
कच्चा केला पोटैशियम (raw banana potassium) का खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम (immune system) को तो मजबूत बनाता है. साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है. इसमें मौजूद विटामिन B6, विटामिन C कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च होता है और साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidants) भी. ऐसे में नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार
वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं.

कब्ज की समस्या में राहत
कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च (Fiber and healthy starch) होते हैं. जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते. ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद है.

भूख को करे कंट्रोल
कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं. कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरे अनहेल्दी फूड खाने से बच जाते हैं.

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
डायबिटीज आज एक आम बीमारी हो गई है. किसी भी उम्र के लोगों को ये हो जाती है. इसका सबसे पहले कारण गलत खानपान है. अगर आपको शुगर की बीमारी अभी-अभी हुई है यानी इसका शुरुआती दौर है, तो आप कच्चे केले का सेवन करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है
कच्चे केले में कई पोषक तत्वों के साथ कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है. अगर आपको अपनी हड्डियों की उम्र बढ़ानी है, तो आप भी कच्चा केला खाना शुरू कर दें.