Breaking News

औषधीय गुण से भरपूर है मेथी के दाने, रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाए

मेथी खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक है। मेथी के पत्तों का साग बनाया जाता है और इसके दानों का सब्जी या दाल में इस्तेमाल किया जा ता है। ऐसा माना जाता है कि इसे आयुर्वेद में एक बेहतर जड़ी बूटी माना गया है जिसका इस्तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए औषधि के रूप में किया जाता है।

एक हर्बल दवा के रूप में इसका इस्तेमाल डायबिटीज, पीरियड्स क्रैम्प, बढ़े हुए प्रोस्टेट और मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में किया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि मेथी का उपयोग सदियों से एक ऐसे पदार्थ के रूप में भी किया जाता रहा है, जो ब्रेस्ट फीड कराने वाली माताओं में दूध का उत्पादन बढ़ा सकता है।

वैसे तो मेथी खाने से कई फायदे मिलते ही हैं लेकिन माना जाता है इन छोटे-छोटे दानों को भिगोकर खाने से सेहत को ज्यादा फायदा हो सकता है। फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको बता रही हैं कि मेथी के दाने भिगोकर खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

एसिडिटी से मिलेगी राहत
अगर आपके पेट में हमेशा गैस बनती है या फूला-फूला रहता है, तो आपको सुबह खाली पेट भीगी हुई मेथी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

​डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
मेथी दाना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक है। डायबिटीज के रोगियों को मेथी के पानी का सेवन करने से काफी फायदा होता है। अंकुरित मेथी और भी बेहतर है क्योंकि इसमें भीगी हुई मेथी की तुलना में 30-40% अधिक पोषक गुण होते हैं।

​पाचन को रखता है दुरुस्त
भीगी हुई मेथी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्राइटिस को दूर रखने के लिए भी अच्छा है। कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी पेट की समस्याओं से बचने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

​पित्त और कफ को रोकने में सहायक
मेथी के बीज गर्म प्रकृति के होते हैं। यही वजह है कि यह कफ में लाभदायक हैं। जिन्हें कफ ज्यादा बनता है, वो मेथी दाना किसी भी रूप में खा सकते हैं – पाउडर, भिगोकर, अंकुरित या साबुत। पित्त या अग्नि वाले लोगों को मेथी का पानी पीना चाहिए या बीजों को भिगोकर या अंकुरित करके पीना चाहिए, उन्हें एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी।