Breaking News

इस Electric Car को चार्ज होने में लगता है केवल 10 मिनट, चलेगी 1000 किलोमीटर तक

ब बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने का शौक रख रहे हैं, मगर देश में इसे लेकर अब भी इंफ्रास्ट्रक्चर के लेवल पर अभी काफी काम बाकी है। इलेक्ट्रिक कारों में एक खामी होती है वो है चार्जिंग की समस्या। चार्जिंग में 6-8 घंटे या पूरी रात का समय भी लग जाता है। मगर चीन की कार कंपनी ने बैटरी चार्जिंग को लेकर एक नई तकनीक का आविष्कार किया है, जिससे इलेक्ट्रकि कार केवल 10 मिनट में ही फुल चार्ज हो सकेगी।

no battery damage हाल ही में चीन की कंपनी Guangzhou Automobile Corporation (GAC) ने नई इलेक्ट्रिक कार Aion V को मार्केट में उतारा है। इस कार में ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। जो कार को केवल 8 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। यानी इसमें लगभग उतना ही समय लगेगा जितना की पेट्रोल या डीजल की कार में पेट्रोल पंप पर जाकर तेल भरवाने में लगता है।

Aion V SUV range is 1000 km GAC ने बताया कि उसके पास 3C और 6C वर्जन हैं, जो बैटरी को काफी तेज रफ्तार से चार्ज करते हैं, कंपनी ने दावा किया है कि 3C फास्ट चार्जर से कार केवल16 मिनट में ही 0-80 परसेंट चार्ज हो जाती है। जबकि 30-80 परसेंट तक चार्ज होने में उसे केवल 10 मिनट का समय लगता है। जबकि 6C चार्जर से केवल 8 मिनट में ही 0-80 फीसदी तक बैटरी चार्ज हो जाती है। 30-80 फीसदी चार्ज होने में इसे केवल 5 मिनट का समय लगता है। जबकि फुल चार्ज होने में केवल 10 मिनट का समय लगेगा।

6c version charge in 10 minकंपनी ने इस दावे को खारिज कर दिया है कि बैटरी को तेजी से चार्ज करने पर बैटरी खराब हो सकती है। कंपनी ने कहा है कि कार को 1 लाख किलोमीटर तक चलाने के बाद भी बैटरी को कोई नुकसान नहीं पड़ेगा। कंपनी ने दावा किया है कि उसकी ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी के कारण ही उसकी नई Aion V SUV की रेंज 1000 किलोमीटर तक है। जो कि अबतक आ रही इलेक्ट्रिक कारों से कहीं अधिक है। उम्मीद है कि Aion V SUV को सितंबर में लॉन्च कर सकते हैं।