Breaking News

इस शिव मंदिर में कभी नहीं बुझती अग्निकुंड की ज्वाला, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

बांग्लादेश (Bangladesh) में भी हिंदू और उनके धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जाता रहा है। मगर इसके बाद भी यहां का काफी पुराना शिव मंदिर (Shiv Mandir) लोगों की आस्था का केंद्र बना है। यहां दूर-दूर से लोग भगवान शिव के दर्शन करने मंदिर में आते रहते हैं। इस मंदिर की खास बात ये है कि यहां हमेशा ज्वाला जलती रहती है, जिसने वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया है।

शेयर की फोटोज

बांग्लादेश हिंदू यूनिटी काउंसिल (Bangladesh Hindu Unity Council) ने पूरी दुनिया के लिए आश्चर्य का केंद्र बने शिव मंदिर की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कीं। ‘अग्निकुंड महादेव मंदिर’ (Agnikund Mahadev Temple) के बारे में बताते हुए परिषद ने लिखा, ‘अग्निकुंड महादेव मंदिर। यह महादेव का प्राचीन मंदिर है, जो चिट्टागांव में स्थित है। इस मंदिर से हमेशा आग की एक ज्वाला निकलती रहती है’।

 

पुरातत्वविद भी नहीं लगा पाए पता

परिषद ने लिखा कि अभी तक कोई भी Archaeologist इस आग के स्रोत का पता नहीं लगा पाया है। साझा की गईं फोटोज में मंदिर के अग्निकुंड में जलती आग देखी जा सकती है। इन फोटोज को देखकर लोग ‘हर-हर महादेव’ लिख रहे हैं। वहीं, कुछ ने पूछा है कि क्या मंदिर की मरम्मत का कोई प्लान है? जबकि कुछ ने आशंका जताई है कि कट्टरपंथी मंदिर को हानि न पहुंचा सकते हैं।

यहां भी हैं कई प्राचीन मंदिर

कंबोडिया में भी कई बड़े मंदिर हैं। यहां भगवान विष्णु का एक प्राचीन मंदिर है, जिसे विशाल मंदिर माना जाता है। इस मंदिर की स्थापना 12वीं सदी में कम्बुज के राजा सूर्यवर्मा ने की थी। इस मंदिर की चौड़ाई 650 फुट और लंबाई ढाई मील है। भारत में तमिलनाडु के तिरुवनमलाई जिले में शिव का एक अनोखा मंदिर है। इस मंदिर को अनामलार या अरुणाचलेश्वर शिव मंदिर कहते हैं। श्रद्धालु यहां अन्नामलाई पर्वत की 14 किलोमीटर लंबी परिक्रमा कर शिव से कल्याण के लिए प्रार्थना कर सकते हैं।