Breaking News

इस प्रदेश में 25 रुपये सस्ता होगा Petrol-Diesel, CM ने किया ये बड़ा ऐलान, लेकिन शर्तें लागू!

झारखंड में पेट्रोल और डीजल नए साल में 25 रुपये तक सस्ता मिलेगा. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह ऐलान किया है. लेकिन इस सस्ते पेट्रोल-डीजल का लाभ सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया है कि 26 जनवरी से झारखंड में बीपीएल कार्ड धारकों को पेट्रोल और डीजल 25 रुपये सस्ता मिलेगा.

बता दें कि झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन भी लगातार पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा था. एसोसिएशन सरकार से पेट्रोल पर 5% वैट घटाने की मांग कर रहा था. उनका कहना है कि अगर सरकार वैट की दर 22% से घटकर 17% कर दे तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

एसोसिएशन का कहना था कि झारखंड के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में डीजल की कीमत कम है. ऐसे में झारखंड से चलने वाले वाहन पड़ोसी राज्यों से डीजल भरवा रहे हैं. जिसके चलते उन्हें नुकसान हो रहा है. अशोक सिंह ने कहा कि पेट्रोलियम डीलरों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी थी और वित्त मंत्री से मुलाकात भी की थी. लेकिन अब तक कोई परवाह नहीं की गई है.

एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक ने बताया कि वित्त मंत्री से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में ज्ञापन सौंपा था, लेकिन उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया. उन्होंने कहा था कि झारखंड में 1350 पेट्रोल पंप हैं, जिनसे सीधे तौर पर 2.50 लाख से अधिक परिवारों की आजीविका जुड़ी है. वैट की उच्च दरों के कारण व्यवसाय तो प्रभावित हो ही रहा है.

इस साल की शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी. इसके बाद दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में पांच और दस रुपये की कटौती की थी. केंद्र ने पेट्रोल पर प्रति लीटर पांच रुपये और डीजल पर प्रति लीटर दस रुपये एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी, जिसके बाद देशभर में तेल की कीमतों में काफी गिरावट आ गई थी.

वहीं, केंद्र के फैसले के बाद एनडीए शासित विभिन्न राज्यों ने भी अपने यहां पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती कर दी थी. बिहार, यूपी, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत तकरीबन सभी राज्यों में वैट कम कर दिया था. इसके बाद, कांग्रेस शासित राज्य- राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़ में भी तेल पर लगने वाला वैट घटा दिया गया था. वहीं, हाल ही में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी पेट्रोल से वैट कम कर दिया.