Breaking News

इस गांव की महिलाओं के बाल हैं इनकी हाइट से भी लंबे, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

महिलाएं हमेशा से ही अपने बालों को लेकर थोड़ा ज्यादा सजग रहती हैं. इन्हें घना, लंबा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए विविध प्रकार के बाहरी से लेकर घरेलू उपायों तक का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन क्या आपको पता है चीन का एक ऐसा गांव भी है, जहां की महिलाओं के बालों की चर्चा पूरी दुनिया में होती है.

हुआंग्लुओ गांव

हम बात कर रहे हैं चीन के दक्षिण-पश्चिम के गुइलिन प्रांत में बसा गांव हुआंग्लुओ की. यहां एक समाज है जिसे याओ कहा जाता है. वहां की महिलाओं में लंबे बाल रखने की सदियों पुरानी परंपरा है. चीन का ये गांव ‘लॉन्ग हेयर विलेज’ के नाम से भी जाना जाता है.

हुआंग्लुओ गांव

याओ समाज की महिलाएं अपनी पूरी लाइफ में एक ही बार बाल कटवाती हैं. यहां महिलाएं जब अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करती हैं, तो वो अपने बालों को स्कार्फ से ढक कर रखती हैं.

हुआंग्लुओ गांव

लड़की के कटे हुए बालों को लड़की की दादी सजावटी डिब्बे में उसकी शादी होने तक संभाल कर रखती हैं। शादी के बाद लड़की के इन बालों को उसके पति को तोहफे में देने का रिवाज है.

हुआंग्लुओ गांव

इस गांव में हर साल 3 मार्च को ‘लॉंग हेयर फेस्टिवल’ मनाया जाता है. जिसमें महिलाएं गाना गाकर और डांस कर के अपने लंबे खूबसूरत बालों का प्रदर्शन करती हैं. उनकी ये परफॉर्मेंस देखने टूरिस्ट खास तौर पर आते हैं. लेकिन परफॉर्म केवल शादीशुदा महिलाएं ही करती हैं.