Breaking News

इस खास काढ़े के साथ मॉनसून में करें सर्दी जुकाम की छुट्टी, बढ़ाए आपकी इम्यूनिटी

कोरोना (Coronavirus) का समय चल रहा है. जिसके कारण सभी लोग आए दिन परेशान हैं. इसी के साथ मॉनसून में कई सारी बीमारियां में दस्तक देने लगती है.

वायरल संक्रमण के खतरे से सभी को कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कमजोर इम्यूनिटी वालों को ये सबसे अधिक प्रभावित करता है.

लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल भी करते हैं. इसके अलावा आयुर्वेद के की मदद से अपनी पॉवर को अच्छा कर सकते हैं.

मॉनसून के सीजन में हल्दी (Turmeric) और तुलसी (Tulsi) का काढ़ा इम्यूनिटी को तो मजबूत करता है इसी के साथ सर्जी जुकाम से भी निजात दिलाता था.

बता दें कि तुलसी एक औषधीय पौधा है, जिसमें कई सारे गुण होते हैं, जिससे बड़ी बड़ी बीमारियों को दूर सकते हैं. आइए जानते हैं तुलसी और हल्दी को एकसाथ मिलकार कैसे इसका काढ़ा बनाते हैं और किस तरह इसे पिएं.

क्या होना चाहिए काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

 8 से 10 तुलसी पत्ता
 आधा चम्मच हल्दी पाउडर
 3 से 4 लौंग
 2 से 3 चम्मच शहद
 1 से 2 दालचीनी स्टीक

क्या होगी काढ़ा बनाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले एक पैन में पानी लें और उसमें तुलसी पत्ता, हल्दी पाउडर, लौंग और दालचीनी डाल दें. इसी के साथ करीबन 30 मिनट के लिए उबालें. फिर इस पानी को छान लें.

ठंडा होने के बाद इसे पिएं. स्वाद बढ़ाने के लिए शहद भी मिला सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी और सर्दी जुकाम में भी आराम मिलेगा.

क्या है तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे

इस काढ़े से सर्दी-जुकाम और गले में खराश से राहत मिलती है.

 तुलसी का काढ़ा पीने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है. इससे मरीज का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

 अगर रोज एक समय पर तुलसी का काढ़ा पीने से शरीर में जितने भी टॉक्सिक पदार्थ होते हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

 ये काढ़ा पीने से पाचन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. कब्ज और लूज मोशन की समस्या जिन लोगों को होती है उनको आराम मिलताहै. पेट भी स्वस्थ रहता है.

दिन में 3 बार हल्दी और तुलसी का काढ़ा पीना चाहिए. बुखार में ये काढ़ा बहुत लाभ देता है. वायरल इंफेक्शन से ये काढा बचाव करता है.