Breaking News

इस क्रिसमस पर मेहमानों को खिलाएं स्पेशल साउथ इंडियन डेजर्ट बादाम-पूरी, जानिए रेसिपी !

क्रिसमस का त्योहार आने में कुछ ही समय बाकी रह गया है. इसको लेकर तैयारियां भी तेजी से शुरू हो चुकी हैं. आमतौर पर क्रिसमस पर केक काटकर सेलिब्रेशन करने का चलन है, लेकिन आप इस मौके पर घर आए मेहमानों को खास तरह की डेजर्ट बनाकर खिला सकते हैं. अगर आप भी इस बार ऐसा कुछ प्लान कर रहे हैं तो बादाम-पूरी इसके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

बादाम-पूरी साउथ इंडियन डेजर्ट है. मैदे, बादाम और चाशनी से निर्मित बादाम-पूरी मुख्य रूप से ये कर्नाटक में काफी प्रसिद्ध है. अगर आप क्रिसमस के मौके पर इसे बनाएंगे तो यहां के लोगों को ये एकदम अलग स्वीट होगा. इसे वे न सिर्फ चाव से खाएंगे, बल्कि आपकी काफी तारीफ भी करेंगे. यहां जानिए बादाम-पूरी की आसान रेसिपी.

सामग्री

दो कप मैदा, तीन बड़ी चम्मच सूजी, तीन बड़ी चम्मच कसा हुआ नारियल, दो कप चीनी और एक कप घी, गार्निशिंग के लिए कद्दूकस किए हुए बादाम.

बनाने का तरीका

 सबसे पहले एक बाउल में दो कप मैदा डालें और इसमें दो चम्मच रवा मिलाएं. अब इसमें करीब 6 चम्मच घी डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद हल्का पानी गुनगुना करके आटा गूंथ लें. आटा न ज्यादा सख्त हो और न ही ज्यादा मुलायम.

– ऐसा आटा गूंथ कि उसकी आसानी से पूड़ियां बेली जा सकें. आटा गूंथने के बाद इसे ढक कर करीब 10 मिनट के लिए रख दें. इस बीच आप चाशनी तैयार कर लें. चाशनी के लिए दो कप चीनी और इतना ही पानी डालें.

– जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए और चाशनी अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें. इसकी चाशनी को रसगुल्ले की तरह पतला रखना है, गाढ़ा नहीं करना.

– अब आटे की छोटी छोटी लोई बनाकर गोल गोल पूड़ियां बनाएं. इन पूड़ियों को तिकोने आकार में मोड़ दें. सारी पूड़ियां इसी तरह से तैयार कर लें.

– इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें. इसमें पूड़ियों को डालकर डीप फ्राई करें. इसके बाद चाशनी में डाल दें. चाशनी से निकालने के बाद इन्हें कद्दूकस किए हुए बादाम से अच्छी तरह से गार्निश कर दें. तैयार है बादाम-पूरी. अब आप इन्हें मेहमानों को सर्व करें.