Breaking News

इस काढ़े से गले की खराश और खांसी-जुकाम पल भर में हो जाएगा ठीक

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग कोविड गाइडलाइन्स फॉलो करने के साथ ऐसे कई हेल्थ टिप्स भी अपनाने के लिए कई कोशिश कर रहे हैं, जिससे उनकी इम्युनिटी मजबूत हो सके। ऐसा सभी जानते हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने में आयुर्वेदिक नुस्खों से अच्छा कुछ भी नहीं है। गले में खराश होना और बुखार से इम्युनिटी वीक होती है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा आयुर्वेदिक काढ़ा जो आपके खराब गले को ठीक करने के साथ आपकी खांसी-जुकाम को भी ठीक कर सकता है।

ये है सामग्री-
2 लौंग, 2 कप पानी, 2 छोटा चम्मच अदरक का रस, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 3-4 तुलसी के पत्ते, चुटकीभर दालचीनी पाउडर।

बनाएं ऐसे-
सबसे पहले एक पैन को मीडियम आंच पर लें फिर उसमें पानी उबालने के लिए रखें। जैसे ही पानी में उबाल आये वैसे अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें। अदरक और तुलसी को उबलने दें। करीब 3-4 मिनट बाद काली मिर्च पाउडर और लौंग भी डाल दें। आंच धीमी कर दें इसके बाद 2 मिनट तक इसे और उबालें और फिर आंच को बंद कर दें। ठंड को दूर भगाने वाला गर्मागर्म काढ़ा तैयार है। अब इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर पी जाएं।

पिएं कब –
कुछ लोगों को खाली पेट काढ़ा पीने से परेशानियां शुरू हो जाती हैं इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि खाने के बाद आप काढ़ा पिएं। आप दिन में दो बार चाय की जगह काढ़ा पी सकते हैं। चाहें, तो इसमें थोड़ा दूध डालकर इसे चाय की तरह भी पी सकते हैं।