Breaking News

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सस्ती बैटरी पर काम कर रही मारुति सुजुकी, जानें पूरी डिटेल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है। मारुति कंपनी के मार्केटिंग हेड ने कहा है कि फिलहाल देश में किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम काफी ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि बैटरी की कीमत ज्यादा होने के कारण अगर एक सामान्य कार की कीमत 100 है तो ईवी की कीमत 160 है। यानि कि ईवी अभी सामान्य कारों के मुकाबले काफी महंगी हैं। मारुति की ओर से महंगी बैटरी को कम दाम में लाने की कोशिश की जा रही है।

कंपनी के अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन मुख्यधारा बनेंगे लेकिन कब तक बनेंगे यह अभी नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा, हमारे पास 2030 तक अलग-अलग सेगमेंट में छह ईवी होंगे। हमारा अनुमान है कि यह बाजार जो आज एक प्रतिशत है, 2024-25 में लगभग तीन प्रतिशत हो जाएगा, और 2030 में लगभग 17% हो जाएगा। 2030 तक छह मिलियन कारों में से एक मिलियन ईवी होंगे।

जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्सपो में मारुति की ओर से 11 जनवरी को इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट वर्जन शो किया गया। कंपनी की ओर से पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन के कॉन्सेप्ट के तौर पर ईवीएक्स को दिखाया गया। उम्मीद है कि 2025 तक कंपनी की ओर से जो इलेक्ट्रिक वाहन लाए जाएंगे, उनमें से एक ईवीएक्स का प्रोडक्शन वर्जन होगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में मारुति की ओर से भले ही अभी कोई भी वाहन लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन बाजार में कई बड़ी कंपनियों की ओर से इस सेगमेंट में कई वाहन मौजूद हैं। टाटा इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा विकल्प ऑफर करती है।

कंपनी की ओर से देश की मौजूदा सबसे सस्ती ईवी के तौर पर टियागो इलेक्ट्रिक को ऑफर किया जाता है। इसके अलावा नेक्सन, टिगोर को भी कंपनी ऑफर करती है। महिंद्रा की ओर से भी एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया गया है। सिट्रॉएन की ओर से भी ईसी3 के लिए बुकिंग चल रही हैं। इनके अलावा एमजी, बीवाईडी, ह्यूंदै, मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियों की ओर से भी इलेक्ट्रिक वाहन ऑफर किए जाते हैं।