Breaking News

इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी रिमझिम बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तर और पश्चिम भारत (North and West India) में रह रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले 5 दिनों तक यहां भीषण गर्मी से लोगों को राहत (Relief to people from scorching heat) मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई बारिश के चलते तापमान नीचे आ गए हैं और 4-5 दिनों तक इसकी बढ़ने की संभावना नहीं है. राजधानी दिल्ली (capital Delhi) सहित पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और राजस्थान (Rajasthan) में इस वक्त पूर्वी हवा के चलते गर्मी बढ़ने के आसार नहीं हैं. ये हवाएं बंगाल की खाड़ी से आ रही हैं।

कश्मीर के ऊपरी हिस्से से लेकर उत्तराखंड तक एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस बना हुआ है, इसके चलते हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में फिलहाल कोई मौसमी सिस्टम नहीं है. यानी यहां फिलहाल प्री मानसून बौछारें की उम्मीदें नहीं है. उधर गुजरात में भी तापमान नहीं बढ़ेंगे. यहां इस वक्त अरब सागर से हवाएं आ रही हैं. लेकिन राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्मी बनी रह सकती है. जोधपुर और जैसलमेर के आसपास तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहेंगे।

पूर्वी भारत का हाल
पूर्वी भारत की बात करें तो बिहार पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वहां से एक टर्फ रेखा तेलंगाना तक आ रही है. इसके चलते बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. यानी यहां भी तापमान नहीं बढ़ेंगे. खास बात ये है कि बादलों की आवाजाही के चलते सुहावना मौसम बना रहेगा. उधर उत्तर-पूर्व भारत में भी पिछले 24-48 घंटे के दौरान बारिश में भारी कमी आई है और अगले कुछ दिनों तक लोगों को इससे राहत मिलने वाली है।

इन राज्यों में होगी बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम के पूर्वी हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, केरल और दक्षिण तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है।