Breaking News

इन दो बैंकों में है आपका खाता, तो आज से देना होगा ज्यादा शुल्क

1 जुलाई से Axis Bank और SBI के खाताधारकों को कुछ सुविधा के बदले अतरिक्त शुल्क देने होंगे। 1 जुलाई से देश के दो बड़े बैंक अपने चार्जेज में बदलाव कर रहे हैं। SBI ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाते के लिए 1 जुलाई 2021 से नए सर्विस चार्ज लागू करने का फैसला किया है। नए चार्ज एटीएम से पैसे निकालने और चेकबुक के इस्तेमाल पर लागू होंगे। SBI ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि 1 जुलाई 2021 से बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स के लिए अतिरिक्त वैल्यू एडेड सर्विसेज प्रभाव में आ रही रही हैं।

State Bank of India

State Bank of India ब्रांच से या फिर ATM से BSBD खाते से महीने में चार बार कैश निकासी (एटीएम और ब्रांच मिलाकर) मुफ्त में हो सकेगी। इसके बाद बैंक चार्ज वसूलेगा, जो कि ब्रांच चैनल/एटीएम में प्रति कैश निकासी 15 रुपये+जीएसटी तय किया गया। SBI एटीएम के अलावा, दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी पर भी इतना ही चार्ज लगेगा। BSBD अकाउंट होल्डर्स के लिए ब्रांच, एटीएम और सीडीएम (कैश डिस्पेंसिंग मशीन) के जरिए नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन और ट्रांसफर ट्रांजैक्शन बिल्कुल निशुल्क होगा।

SBI Cheque Book

SBI के वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्ज से छूट दी गई है। SBI BSBD खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में पहले 10 चेक मुफ्त में देगा। उसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे। 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे। 10 cheque leaves के इमरजेंसी चेकबुक के लिए आपको 50 रुपये + जीएसटी का भुगतान करना होगा।

Axis Bank में SMS अलर्ट के लिए फीस

1 जुलाई 2021 से एक्सिस बैंक एसएमएस अलर्ट के लिए फीस को बढ़ाने जा रहा है। मौजूदा समय में चुनिंदा वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर वैल्यू एडेड एसएमएस फीस 5 रुपये प्रतिमाह है।

1 जुलाई 2021 से ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट के लिए प्रति एसएमएस 25 पैसे का भुगतान करना होगा।

एसएमएस अलर्ट फीस अधिकतम 25 रुपये प्रतिमाह रहेगी।

बैंक की ओर से भेजे जाने वाले प्रमोशनल मैसेज और ओटीपी अलर्ट इस चार्ज में शामिल नहीं होंगे।

इन खतों पर नहीं लगेगा शुल्क

ये अकाउंट होंगे- बरगंडी, एनआरआई, ट्रस्ट व गवर्मेंट अकाउंट्स, बरगंडी प्राइवेट, प्रायोरिटी, डिफेंस सैलरी अकाउंट्स, स्टाफ अकाउंट्स, स्मॉल व बेसिक अकाउंट्स, पेंशन अकाउंट और चुनिंदा सैलरी रिलेशनशिप्स अकाउंट।