Breaking News

इन चार फलों को डाइट में करें शामिल, थायराइड कंट़ोल करने के साथ मिलेंगे कई फायदें

आज के समय में लोग घर के खाने की जगह पर जंक फूड का काफी ज्यादा सेवन करते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट तो होता है, लेकिन ये कई बीमारियों (diseases) को जन्म देने का काम भी करता है। पहले इस खाने से वजन बढ़ता है और फिर कई गंभीर बीमरियों की चपेट में लोग आने लगते हैं। जैसे आप थायरॉइड (thyroid) को ही ले लीजिए। हमारे खराब खानपान की वजह से इस समस्या का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि कुछ चीजों का सेवन किया जाए। तो चलिए हम आपको उन फलों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करके आपको लाभ मिल सकता है।

सेब
सेब (Apple) थायरॉइड के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एक सेब खाने से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है और थायरॉइड ग्लैंड को भी काम करने की स्थिति में रखा जा सकता है। सेब शरीर को डिटॉक्सीफाई (detoxify) कर सकता है, जिससे थायरॉइड ग्रंथि को अच्छी तरह से काम करने में मदद मिलती है।

बेरीज
बेरीज एंटी ऑक्सीडेंट (berries anti oxidant) से भरपूर होती है, जिसकी वजह से ये थायरॉइड अंगों के लिए बेहतर मानी जाती है। इसके सेवन से थायरॉइड हार्मोन को सुचारू रूप से कार्य करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या जंगली ब्लूबेरी (wild blueberries) का सेवन कर सकते हैं।

 

संतरा
संतरा इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) को मजबूत करने के साथ ही थायरॉइड में भी काफी लाभकारी माना जाता है। संतरे में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मानव शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, क्योंकि ये मुक्त कण थायरॉइड ग्रंथि में सूजन पैदा करते हैं और इसके कामकाज को प्रभावित करते हैं।

नींबू
नींबू में विटामिन-सी (vitamin C) की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर को कई लाभ देने का काम करती है, जिसमें से एक है इम्यून सिस्टम को मजबूत करना। ऐसे में आप नींबू पानी, नींबू वाली चाय या नींबू का आचार के रूप मे भी सेवन कर सकते हैं।