Breaking News

इन घरेलू नुस्खों से पाएं मोटापे से छुटकारा, बचेगा Gym का खर्चा

कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं. वहीं मोटापा कई बीमारियों की कारण भी बन सकता है. इसी कारण से कई लोग अपना वजन कम करने को लेकर जागरूक भी हुए हैं. ऐसे में कुछ लोग जिम में पसीना बहाकर वेट लॉस करते हैं तो कई लोग डाइटिंग करके अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू नुस्खों के जरिए अपना वजन घटाते हैं. ऐसे में हम यहा आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपानाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं वो भी बिना जिम जाए. आइये जानते हैं कैसे.

जीरा-पीनी (Cumin Water)-जीरा प्रकृति में ठंडा होता है और पेट के पीएच को बैलेंस यानि संतुलित करने में मदद करता है. वहीं जीरा पानी जलन, सूजन एसिडिटी के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है. वहीं जीरा पानी आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

इस तरह बनाएं जीरा पानी- जीरा पानी का सेवन सुबह उठने के बाद खाली पेट करना चाहिए. खाली पेट जीरा पानी पीने से अच्छे परिणाम मिलते हैं. इसके लिए एक चम्मच जीरा रात में भिगोने रख दें. इसके बाद सुबह भीगे हुए जीरे को उबाल लें और जब ये उबल जाएं तो छानकर पी लें.

दालचीनी का पानी (Cinnamon Water)- दालचीनी हार्मोन को बैलेंस करने के लिए एक अच्छा ड्रिंक है. दाल चीनी का सेवन के साथ एक चीज ध्यान रखना चाहिए कि इसकी तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए.

इस तरह बनाएं दालचीनी का पानी- एक गिलास पानी में 2 चुटकी दालचीनी मिला दें. इसके बाद इसे उबाल लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें.