Breaking News

इजरायल पर ईरान का सबसे बड़ा हमला, 180 से अध‍िक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं- अमेरिका ने किया था अलर्ट

ईरानी सेना (Iran Army)ने मंगलवार रात इजरायल (Israel) पर बैलिस्टिक मिसाइलों (ballistic missiles) की बौछार कर दी। हमले (Attack) में मुख्‍य रूप से “सैन्य और सुरक्षा प्रतिष्ठानों” को निशाना बनाया गया है । इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) (IRGC) के एक बयान का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों ने पुष्टि की है कि ईरान (Iran) से इजरायल (Israel) की ओर बड़ी संख्‍या में मिसाइलें (missiles) दागी गई हैं। आईआरजीसी ने धमकी दी है कि अगर इजरायल जवाब देता है, तो वह दूसरा हमला करेगा।

एजेंसी ने बताया कि आईआरजीसी ने मिसाइल हमले को “इजरायली सेना (Israel Army) द्वारा हमास (Hamas) के शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह और आईआरजीसी कमांडर मेजर जनरल सैय्यद अब्बास निलफोरुशन की हत्या का बदला” बताया। इसने कहा कि इसकी वायु सेना (Air Force) ने महत्वपूर्ण ठिकानों को निशाना बनाया। इजरायली मीडिया ने बताया कि ईरान ने इजरायल पर करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। अमेरिका (America) ने इस हमले की पहले ही चेतावनी दी थी और कहा था कि अगर ईरान हमले करता है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार, इज़रायली वायु रक्षा प्रणाली ने ईरान द्वारा दागी गई 180 बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक “बड़ी संख्या” को लक्ष्‍य से पहले ही रोक दिया। द टाइम्स ऑफ़ इज़रायल ने आईडीएफ के हवाले बताया क‍ि अमेरिका ने इज़रायल का साथ देने का ऐलान क‍िया है। इज़रायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने संवाददाताओं से कहा कि इज़रायली वायु सेना अपने दुश्‍मनों पर हमले जारी रखेगी।

उन्‍होंने कहा क‍ि इज़रायली और अमेरिकी वायु रक्षा प्रणालियों ने प्रभावी ढंग से काम किया और ईरान की ओर से दागी गई म‍िसाइलों में से एक बड़ी संख्‍या को रास्‍ते में ही नष्‍ट कर द‍िया। डैनियल हैगरी के हवाले से द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल कहा, “ईरान ने आज रात एक गंभीर कार्रवाई की और मध्य पूर्व को एक गहरे संकट की ओर धकेल रहा है। हम अपनी पसंद के स्थान और समय पर इसका समुचि‍त जवाब देंगेे।