Breaking News

इंडोनेशिया में डेल्टा वैरिएंट का कहर, ऑक्सीजन संकट भी गहराया

दुनिया के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले देश इंडोनेशिया में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पिछले सप्ताह यहां अचानक मरीज बढ़ने से ऑक्सीजन संकट गहरा गया और 60 मरीजों की मौत हो गई। इंडोनेशिया की सरकार ने बताया कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। महामारी के भयावह रूप को देख बाली, जावा और राजधानी जकार्ता में शनिवार को इमरजेंसी लॉकडाउन लगाया गया जिससे वायरस को फैलने से रोका जा सके।


जावा के सारदजीतो अस्पताल में शनिवार और रविवार के बीच 63 मरीजों की मौत ऑक्सीजन सकट के कारण हुई है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ रही थी, अस्पताल ने अतिरिक्त ऑक्सीजन की मांग की थी लेकिन आपूर्ति नहीं हो सकी। कोरोना महामारी पर निगरानी करने वाले मंत्रालय ने औद्योगिक ईकाईयों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए कहा है जिससे रोजाना 800 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सके।

संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े

इंडानेशिया के स्वास्थ्य मंत्री बुदी गुनादी सादीकिन ने कहा है कि छुट्टियों और त्योहारों के बाद संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। कोरोना का डेल्टा वैरिएंट सिर्फ बच्चों ही नहीं हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। पिछली लहर की तुलना में इस बार बच्चों और वयस्कों में संक्त्रस्मण की रफ्तार अधिक तेज है।

जकार्ता स्टेडियम में बना अस्पताल

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस के भयावह रूप को देख सरकार ने जकार्ता स्टेडियम को अस्पताल में तब्दील कर दिया है जहां पांच हजार मरीजों का इलाज संभव है। इसके अलावा सरकार डॉक्टरी और नर्सिंग की पढ़ाई पूरी करने वाले नए छात्रों से भी कोरोना से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में सेवा लेने की तैयारी कर रही है।

विदेशी लोगों पर भी प्रतिबंध लगा

इंडोनेशिया ने दूसरे देशों से आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। अब सिर्फ उन्हीं लोगों को अनुमति मिल रही है जिन्होंने टीके की दोनों डोज लगवा ली है और आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आ रहे हैं। सरकारी यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन सभी को आठ घंटे तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य है।