Breaking News

आप और कांग्रेस के बीच दिल्ली में समझौता तय, लेकिन पंजाब में गठबंधन की संभावना नहीं

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने सोमवार को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की औपचारिक बातचीत शुरू की, इस संकेत के साथ कि दोनों दल दिल्ली में एक समझौते की ओर बढ़ सकते हैं, लेकिन पंजाब में किसी समझौते पर पहुंचने की संभावना नहीं है।

दिल्ली की सात सीटों पर लोकसभा चुनाव की रणनीति की व्यापक रूपरेखा पर आज दोनों भारतीय गुट पार्टियों के बीच चर्चा हुई, जिसमें शीर्ष नेता इस सप्ताह दूसरी, अधिक निर्णायक बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए। आज केवल दिल्ली खंड ही बातचीत के लिए आये। कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा यहां अपने आवास पर आयोजित गठबंधन पर पहली औपचारिक बैठक में पंजाब की सीटों पर कोई चर्चा नहीं हुई।

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश, एआईसीसी की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य, जिन्हें भारतीय साझेदारों के साथ सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने का काम सौंपा गया था, ने दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर लवली के साथ कांग्रेस का प्रतिनिधित्व किया।

आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज तथा राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक वहां मौजूद थे।

सूत्रों ने द ट्रिब्यून को बताया कि दोनों पक्षों ने आज सीट बंटवारे पर चर्चा नहीं की और बातचीत जमीनी कार्यकर्ताओं को एक साथ लाने तक ही सीमित रही। सूत्रों ने कहा कि “भाजपा शासित केंद्र के कुशासन” के खिलाफ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन और कार्यक्रम आयोजित करने और दिल्ली में भारत के बैनर तले पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट करने की रणनीतियों पर सहमति बनी।

लोकसभा सीट के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए, कांग्रेस और आप आज 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम का विश्लेषण करने पर सहमत हुए ताकि सात संसदीय क्षेत्रों में से किसे चुनाव लड़ना चाहिए, इस पर निष्पक्ष मूल्यांकन किया जा सके।

पिछले लोकसभा चुनावों में, जिसमें भाजपा ने दिल्ली में जीत हासिल की थी, कांग्रेस पांच सीटों पर दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि आप दो सीटों पर दूसरे स्थान पर थी।

पूर्वी दिल्ली में भाजपा के गौतम गंभीर जीते, कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली दूसरे और आप की आतिशी तीसरे स्थान पर रहीं।

भाजपा के अभिनेता-राजनेता मनोज तिवारी ने पूर्वोत्तर दिल्ली में जीत हासिल की, जहां दिवंगत कांग्रेस नेता शीला दीक्षित दूसरे स्थान पर रहीं।

नई दिल्ली सीट पर कांग्रेस के अजय माकन को भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने हराया और चांदनी चौक में कांग्रेस के जेपी अग्रवाल भाजपा के हर्ष वर्धन से पीछे रहे।

पश्चिमी दिल्ली में बीजेपी के प्रवेश वर्मा ने कांग्रेस के महाबल मिश्रा को हराया.

AAP नेता 2019 में दो लोकसभा सीटों – दक्षिणी दिल्ली (राघव चड्ढा) और उत्तर पश्चिम दिल्ली (गुगन सिंह) में भाजपा विजेताओं से पीछे रहे।

इसके अलावा, आप के तीन उम्मीदवारों (चांदकी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर पूर्व से दिलीप पांडे और नई दिल्ली से ब्रिजेश गोयल) को कांग्रेस के एक उम्मीदवार – बॉक्सर विजेंदर सिंह, जो दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे थे, के खिलाफ अपनी जमानत गंवानी पड़ी।

सूत्रों ने कहा, “दोनों दलों ने सीटों पर निष्पक्ष मूल्यांकन करने के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम डेटा को देखने पर सहमति व्यक्त की है।”