Breaking News

आज जारी होगा ओडिशा बोर्ड 12वीं के आर्ट्स का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

ओडिशा बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं के रिजल्ट आज घोषित कर दिए जाएंगे. ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन की ओर से आर्ट्स और वोकेशनल रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in और chseodisha.nic.in पर जारी किए जाएंगे. ओडिशा बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल ओडिशा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी. विद्यार्थियों का रिजल्ट (CHSE Odisha 12th Arts Result 2021) मूल्यांकन नीति के आधार पर तय किया गया है.

ओडिशा बोर्ड 12वीं कक्षा के करीब 2.21 लाख छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट पहले जारी कर चुका है. सीएचएसई ने जुलाई में आर्ट्स रिजल्ट 2021 की घोषणा कुछ कारणों से स्थगित कर दी थी. बोर्ड ने ओडिशा +2 आर्ट्स, वोकेशनल रिजल्ट जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से और वक्त मांगा था. बोर्ड ने कहा था कि वह शीर्ष अदालत द्वारा परीक्षा रिजल्ट की घोषणा को लेकर तय की गई डेडलाइन 31 जुलाई तक नतीजों की घोषणा नहीं कर सकता. सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को कुछ और दिनों की मोहलत दे दी थी.

रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाएं
  • कॉमर्स के स्टूडेंट्स +2 Arts Annual Examination Result के लिंक पर क्लिक करें
  • नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करें.
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट ध्यान से चेक करने के बाद आप उसका प्रिंट ऑउट ले लें.

रद्द हुई थी परीक्षा

ओडिशा बोर्ड ने COVID-19 महामारी के कारण इस साल ओडिशा +2 परीक्षा रद्द कर दी गई. वहीं यह सिर्फ ओडिशा ही नहीं बल्कि सीबीएसई समेत देश भर के कई अन्य बोर्डों ने छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी. वहीं परीक्षाएं कैंसिल करने के बाद रिजल्ट की गणना के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंड जारी किया गया था. बता दें कि करीब 2.21 लाख छात्र अपने परिणाम 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं. वहीं इसके पहले बोर्ड साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए रिजल्ट जारी कर चुका है.