Breaking News

आखिरकार मेहरबान हुए इंद्र देवता, दिल्ली-NCR में मॉनसून की दस्तक

दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम में मॉनसून की एंट्री हो गई है. मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली. यहां बीते कई दिनों से गर्मी के ताप ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा था. दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही बादल छाए हुए थे. इससे पहले यानी सोमवार को दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर तक पहुंचा और दिल्ली व हरियाणा के इलाकों से छिटक गया था. लेकिन देर रात गुरुग्राम में बारिश हुई और फिर ठंडी हवाओं ने दिल्ली का तापमान भी कम कर दिया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी), एनसीआर (गुरुग्राम,मानेसर, बल्लभगढ़), हरियाणा (रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी.

गुरुग्राम में हुई बारिश के कारण कई इलाकों में जल जमाव हो गया. लोगों को यातायात के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा. आज महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से और असम के लिए भी है.