Breaking News

आंगनबाड़ी कार्यकत्री को राज्यपाल-मुख्यमंत्री के हाथों मिला सम्मान

आंगनबाड़ी कार्यकत्री तरन्नुम बी को तत्तपरता से कार्य करने और लोगों को जागरूक करने के लिए राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के हाथों सम्मान पाकर तरन्नुम बी बेहद खुश हैं और बताती हैं कि इस मंच के माध्यम से सम्मान प्राप्त करके स्वयं को काफी भाग्यशाली और गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

लखनऊ में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में रामपुर की आंगनबाड़ी कार्यकत्री को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पोषण अभियान के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकत्री तरन्नुम बी ने लगभग 1804 आबादी के सर्वे पर कार्य किया। जिसमें 44 गर्भवती/धात्री महिलाएं, 104- 7 माह से 3 वर्ष के बच्चे, 55- 3 से 6 वर्ष के बच्चे, 29 स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाएं पंजीकृत हैं।

अपने सर्वे के लाभार्थियों विशेषकर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कोविड से बचाव के लिए उनका नियमित टीकाकरण कराया। कुपोषित बच्चों के कोविड-19 बीमारी के प्रति नियमित स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ उन्हें विभागीय पोषाहार और घर पर बने पौष्टिक भोजन की उपलब्धता कराई। अपने सर्वे के चिन्हित 11 अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हांकन करते हुए उनके परिवारों को उचित पोषण परामर्श दिया।

चार बच्चों में सुधार कर के उन्हें मध्यम कुपोषित श्रेणी में लाया और 22 मध्यम कुपोषित बच्चों में से 16 बच्चों को सुधार कर उन्हें सामान्य श्रेणी में लाया गया। कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के घर पर पोषण वाटिका बनाने में सहयोग किया गया। पोषण वाटिका के माध्यम से स्थानीय हरी सब्जियों एवं फलों के उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। तरन्नुम बी के प्रयास से 450 व्यक्तियों द्वारा नजदीकी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र काशीपुर पर जाकर कोविड टीकाकरण कराया गया।