Breaking News

अमेरिका में सत्ता कब्जाने की तैयारी में ट्रंप! पेंटागन में हुए बदलाव दे रहे बड़ी गवाही

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा सामने आ चुका है। 274 इलेक्टोरल वोट के साथ जो बिडेन मैजिक फिगर को पार कर चुके हैं। लेकिन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उस नतीजे को मानने के लिए तैयार नहीं दिखाई दे रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में पेंटागन में कई बड़े बदलाव किए हैं। इसके बाद अमेरिका में इस तरह का चर्चा आम हो चुकी है कि ट्रंप तख्तापलट की तैयारी कर रहे हैं। पेंटागन में सीनियर अधिकारियों को हटाने का क्रम जारी है और इस क्रम में सबसे पहले रक्षा मंत्री एस्पर को हटाया गया था। एस्पर की जगह राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के निदेशक क्रिस्टोफर मिलर को नियुक्त किया गया। बताया जाता है कि ट्रंप, एस्पर की कार्यप्रणाली से खुश नहीं थे।

Donald Trump: क्या डोनाल्ड ट्रंप तख्तापलट की तैयारी में हैं, इस वजह से कयासों को मिला बल

दरअसल, ट्रंप प्रशासन की तरफ से रक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं। सरकार की तरफ से वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया जा रहा है और ट्रंप के वफादारों को इन पदों पर नियुक्त किया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अभी तक हार नहीं स्वीकार करी है। वहीं, जो बाइडन ने सत्ता बदलाव को लेकर अपनी योजना बनाना शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ, ट्रंप से सहमति जताते हुए विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा और ट्रंप प्रशासन अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करेगा।

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप की भतीजी मैरी एल ट्रंप ने ट्वीट कर अमेरिका में तख्तापलट की तरफ इशारा किया है। मैरी ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति-चुनाव जो बाइडन वैध और निर्णायक रूप से जीते। डोनाल्ड और उनके लोग कितना भी झूठ बोलें और बातों को घुमाएं, कुछ भी नहीं बदलेगा। सतर्क रहें – यह एक तख्तापलट का प्रयास है।

वहीं ट्रंप प्रशासन ने मार्क एस्पर को हटाने के 24 घंटे बाद ही पेंटागन में कई बड़े अधिकारियों को पद से हटाना शुरू किया। इस निर्णय के बाद से सैन्य नेतृत्व और असैन्य अधिकारियों के बीच चिंता का माहौल है। पेंटागन के कार्यवाहक नीति प्रमुख जेम्स एंडरसन को पद से हटाया गया है। उनकी जगह उस अधिकारियों को पद सौंपा गया है जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को आतंकवादी तक कह दिया था।

 

पेंटागन के कार्यवाहक नीति प्रमुख का जिम्मा एंथनी टाटा को सौंपा गया है, जिन्होंने बराक ओबामा को आतंकवादी कहा था। टाटा हमेशा अपने विवादास्पद ट्वीट के जरिए सुर्खियों में बने रहते हैं। उन्हें रिपब्लिकन का कट्टर समर्थक माना जाता है और उनकी गिनती ट्रंप के करीबी लोगों में होती है।

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में हार नहीं स्वीकार करना शर्मिंदगी से भरा हुआ है। चुनावी नतीजे सामने आने के बाद से ट्रंप लगातार अपनी हार को नकार रहे हैं। इसे लेकर उनकी चौतरफा आलोचना हो रही है।

डेलावेयर में बोलते हुए बाइडन ने कहा, मुझे लगता है कि यह शर्मिंदगी भरा है। काफी स्पष्ट रूप से, एकमात्र बात यह है कि मुझे लगता है कि यह राष्ट्रपति की विरासत को नुकसान पहुंचाएगा। मुझे लगता है कि अंत में 20 जनवरी को सारी चीजें ठीक हो जाएंगी और फिर एक उम्मीद यह है कि अमेरिकी लोग समझते हैं कि परिवर्तन हो चुका है।