Breaking News

अमित शाह बोले- अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद जम्‍मू कश्‍मीर में आई शांति

जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के कुछ नेता राज्‍य में अनुच्‍छेद 370 (Article 370) की बहाली की मांग केंद्र सरकार से कर रहे हैं. इस बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने CNN-News18 की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे पर बात की. उन्‍होंने इस दौरान कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद से शांति बहाल हुई है. उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में उप राज्‍यपाल के नेतृत्‍व में काम हो रहा है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में 75 साल से अनुच्‍छेद 370 था. तब क्‍यों वहां शांति नहीं थी? अब अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्‍मू कश्‍मीर में शांति बहाल हुई है. उन्‍होंने कहा, ‘कश्मीर में उप राज्‍यपाल के नेतृत्व में काम हो रहा है. टूरिस्ट बढ़ रहे हैं. सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है. पहले ऐसा नहीं होता था. मैंने कश्मीर जाकर करीब से देखा है कि वहां विकास हो रहा है.’

गृह मंत्री ने इस दौरान कहा, ‘सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध है कि कश्मीर के विकास में सहयोग दें. शेख अब्दुला का बयान देखा था, उन्होंने कहा था अनुच्‍छेद 370 वापस आने से शांति आएगी. फिर ये कहना चाहूंगा अनुच्‍छेद 370 के पहले भी शांति नहीं थी.’

उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में टारगेट किलिंग की घटनाओं में पहले से कमी आई है. गृह मंत्री ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद अगर कर्फ्यू खोल देते तो लोगों की जान जाती. हमने लोगों को बचाने का काम किया है. कुछ लोग कर्फ्यू का विरोध कर रहे थे.

अमित शाह ने शनिवार को कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान में घुसकर आतंकी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दिया गया है. इससे दुनिया अचंभित हो गई थी. चाहे कश्‍मीर की समस्‍या हो, जिसमें अनुच्‍छेद 370 भी शामिल है, हमारे प्रधानमंत्री ने 5 अगस्‍त 2019 को यह अनुच्‍छेद हटाया. अब कश्‍मीर में शांति है. वहां विकास हो रहा है. नॉर्थ ईस्‍ट के राज्‍यों में भी सरकार ने उग्रवाद पर लगाम लगाई है. साथ ही अन्‍य मुद्दों को सुलझाकर वहां विकास को आगे बढ़ाया.