Breaking News

अब रेल टिकट बुक करने के लिए आपको करना होगा ये काम, IRCTC ने बनाए नए रूल

यदि आप भी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन लेते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। अब भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों के लिए नया रूल लागू किया है। मगर अब आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन (Mobile And e Mail Verification) कराना जरूरी होगा। जब वेरिफिकेशन हो जाएगा तभी आप टिकट बुक कर सकेंगे। हम आपको बताते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

ये रेलवे का नया रूल

कोरोना महामृ के कारण लंबे वक्त से टिकट बुक (Online Rail Tickets Booking Rule) ने यात्रियों के लिए रेलवे ने नए रूल बनाए हैं। ऐसे लोगों को आइआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले उन्हें अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरीफाई करना आवश्यक होगा। इसी के साथ टिकट मिलेगी। हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रोसेस को फॉलो नहीं करना पड़ेगा।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा

इंडियन रेलवे का अंतर्गत आइआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट (e-Ticket) की बिक्री करता है। टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगइन और पासवर्ड भी बनाना पड़ेगा और फिर ऑनलाइन बुकिंग का फायदा उठाते हैं। लॉगइन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी पड़ेगी। यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर पाएंगे।

इसलिए बनाए गये नियम

कोरोना संकट के कम होते ही ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी हैं। ऐसे में टिकट की बिक्री ज्यादा बढ़ गई है। फिलहाल, 24 घंटे में लगभग आठ लाख टिकट बुक हो रहे हैं। आइआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के सीनियर ऑफिसर ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली व दूसरी लहर व उसके पूर्व से पोर्टल पर जो अकाउंट निष्क्रिय थे उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

कैसे होता है वेरिफिकेशन?

आइआरसीटीसी पोर्टल पर जब आप लॉगइन करेंगे तो वेरीफिकेशन विंडो खुलेगी। इस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर डालें। अब इसके बाई ओर एडिट व दाई ओर वेरिफिकेशन का ऑप्शन होता है। एडिट ऑप्शन को चुन कर आप अपना नंबर या ईमेल बदल भी सकते हैं। वेरिफिकेशन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आएगा। ओटीपी डालने पर आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। इसी प्रकार ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना पड़ेगा। ईमेल पर मिले ओटीपी के जरिए से इसे वेरीफाई किया जाता है।