Breaking News

अब पहाड़ों में भी मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट, उत्तराखंड को आज मिलेगा पहला इंटरनेट एक्सचेंज

उत्तराखंड (Uttarakhand) को आज अपना पहला इंटरनेट एक्सचेंज मिलेगा और ये आज से ही काम करना शुरू कर देगा. इंटरनेट एक्सचेंज (Internet Exchange) बन जाने के बाद राज्य में इंटरनेट की स्पीड में सुधार होगा और लोगों को स्पीड को आने वाली दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आज केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे और इस मौके पर राज्यसभा सांसद और बीजेपी की मीडिया सेल के प्रभारी अनिल बलूनी ( BJP MP Anil Baluni)भी मौजूद रहेंगे.

असल में राज्य में इंटरनेट की स्पीड को लेकर कई तरह की समस्याएं आती थी. वहीं पहाड़ी राज्य होने के कारण कई तरह के नियम भी थे. लिहाजा अब राज्य का अपना इंटरनेट एक्सचेंज बन जाने के बाद राज्य में इंटरनेट की स्पीड में इजाफा होगा और इससे राज्य के युवाओं को फायदा मिलेगा. क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर युवा ही करते हैं. असल में अभी तक उत्तराखंड में इंटरनेट यूपी दिल्ली में स्थित आठ विभिन्न एक्सचेंजों के माध्यम से उपलब्ध था र सके कारण स्पीड कम थी और दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है.

लंबे समय से एक्सचेंज के लिए लगे थे बलूनी

दरअसल उत्तराखंड के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी राज्य में इंटरनेट एक्सचेंज को स्थापित करने के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे थे. क्योंकि राज्य का विकास होने के साथ ही आईटी गतिविधियों में काफी इजाफा हुआ है. लेकिन लोगों को इंटरनेट की स्पीड की समस्या और उसमें आने वाले अवरोधों की समस्या से जूझना पड़ता था. लिहाजा इस सिललिए में पिछले दिनों वह केन्द्रीय मंत्रियों से भी मिले और राज्य में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने की मांग की. जिसके बाद केन्द्र सरकार ने इस मांग को मान लिया और अब आज राज्य में इसकी शुरूआत होगी.

आईटी पार्क में आज होगा उद्घाटन

राज्य में शुरू होने वाले इंटरनेट एक्सचेंज को आज केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेकर दोपहर साढ़े बारह बजे इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर दिल्ली में बीजेपी सांसद और मीडिया सेल के प्रमुख अनिल बलूनी भी रहेंगे. इस एक्सचेंज को देहारादून के आईटी पार्क में स्थापित किया गया है. वहीं देहरादून के सहस्रधारा रोड पर इसका औपचारिक उद्घाटन समारोह भी किया जाएगा.