Breaking News

अफगानिस्तान पर तालिबान के तेज होते हमलों के बाद UNDP ने मौजूदा स्थिति पर जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने अफगानिस्तान में तालिबान के तेज हमलों के बाद देश पर कब्जा करने के बाद पैदा हुए मौजूदा स्थिति पर चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार, अफगानिस्तान एक संकट का सामना कर रहा है क्योंकि तालिबान के नियंत्रण ने लोगों को देश से भागने के लिए मजबूर कर दिया है। राज्य संस्थानों के पक्षाघात से त्वरित मानवीय और विकास आपातकाल, पिछले बीस वर्षों में कठिन जीत हासिल की विकास प्रगति को मिटा सकता है।

यूएनडीपी प्रशासक अचिम स्टेनर ने कहा कि हम चिंतित हैं कि संघर्ष, अनिश्चितता, सूखा और COVID-19 महामारी के मौजूदा प्रक्षेपवक्र से अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों सहित नाजुक विकास लाभ को खतरा हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए और समर्थन करना जारी रखना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 20 वर्षों में, अफगानिस्तान में जन्म के समय से जीवन प्रत्याशा नौ साल बढ़ी है। यूएनडीपी की मानव विकास रिपोर्ट के अनुसार, स्कूली शिक्षा के वर्ष छह से बढ़कर 10 हो गए और प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय दोगुनी से अधिक हो गई।

भुखमरी की कगार पर पहुंचा अफगानिस्तान, लोगों को खाने की कमी हुई

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद देश काफी बुरी हालातों से गुजर रहा है। अफगानिस्तान की स्थिति बहुत ज्यादा बिगड़ रही है। कब्जे के बाद संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने गुरुवार को आयात पर आश्रित 3.8 करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश के सामने खाद्यान्न की भारी कमी होने की चेतावनी दी है। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के अनुसार, जहां हजारों अफगान नागरिक भाग रहे हैं या देश से भागने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं इस साल ईरान, पाकिस्तान सहित अन्य देशों से 735,000 व्यक्ति देश लौटे हैं। इन देशों में मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है।