Breaking News

अपनी आंखो की करे देखभाल, अपनाएं ये टिप्स

 आंख (Eye) बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है. आंख की रोशनी के बिना हमारी दुनिया अंधेरी है. उसकी देखभाल का महत्व शरीर के किसी अन्य अंग से कम नहीं. कुछ उपाय आप अपनी आंख को स्वस्थ, हाइड्रेट और किसी बीमारी के खतरे को कम करने के लिए अपना सकते हैं.हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्सों में से एक आंख है. ज्यादातर लोग अक्सर आंख के महत्व को कम आंकतें हैं और सही तरीके से उसकी देखभाल नहीं करते. नतीजे के तौर पर इससे आंखों की विभिन्न समस्याएं जैसे ग्लोकोमा यानी काला मोतियाबंद,  मोतियाबिंद होने लगती हैं.

1.रोजाना की बुनियाद पर स्वस्थ डाइट को लेना सुनिश्चित करें. प्रोटीन, सब्जी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फलों को अपने फूड्स में शामिल करें. फैटी मछली जैसे सालमन में ओमेगा-3 होता है जो आपकी आंख के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

2.हम अक्सर अपनी आंख को खुजली से थोड़ी रहत के लिए बहुत ज्यादा मलते हैं. लेकिन वास्तव में इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचता है क्योंकि ये बहुत संवेदनशील होती है और संक्रमण को बदतर करती है. इसलिए, आप कुछ देर के लिए आंख पर सिर्फ नम और साफ कपड़ा रख सकते हैं. अगर जरूर पड़े तो इस समस्या के लिए आंख के डॉक्टर से ड्रॉप हासिल करें.

3.अपनी आंख से स्क्रीन के संपर्क को सीमित करें. कम्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप पर निरंतर बैठने से आपकी आंख सूखी हो सकती है. इसलिए, आप हमेशा अपने स्क्रीन के बीच एक हाथ की लंबाई रखते हुए बैठें.

4.नियमित व्यायाम आंख से टॉक्सिन्स को हटाता है और उसे स्वस्थ रखता है. ये आंख की सामान्य समस्याओं के खतरे को भी घटाता है.

5.अगर आप लेंस पहनते हैं, तब अपने हाथ को लेंस पहनने और उसे उतारने से पहले धोएं क्योंकि हथेली पर बैक्टीरिया हो सकता है. ये आपकी आंख के लिए गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है. इसलिए, हमेशा अपने हाथ को स्वच्छ रखें.