Breaking News

अजरबैजान-अर्मेनियाई वॉर: रूस ने नागोर्नो-काराबाख में उतारी अपनी सेना

अजरबैजान और अर्मेनियाई सेना के बीच छह सप्ताह से चली आ रही भारी लड़ाई को समाप्त करने के लिए रूस ने युद्धविराम की घोषणा करते हुए नागोर्नो-काराबाख इलाके में अपनी सेना को तैनात कर दिया है। रूस की सेना अब यहां पर करीब 5 साल तक रहेगी और दोनों देशों के बीच शांति समझौते को तैयार करेगी।

दोनों देशों के बीच हुए समझौते में लड़ाई में अजरबैजान ने नागोर्नो-कराबाख का जो हिस्‍सा कब्‍जाया था, वह अब उसके ही पास रहेगा। जिसमें एन्क्लेव का दूसरा शहर शुशा भी शामिल है, जिसे अर्मेनियाई लोग शशि कहते हैं। इसके साथ ही अर्मेनियाई सैनिकों को 1 दिसंबर तक अन्य क्षेत्रों के नियंत्रण को छोड़ने के लिए कहा गया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यहां पर एक स्थायी राजनीतिक समाधान का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए, जिसने हजारों लोगों को मार दिया है। संघर्षविराम के बाद अज़रबैजान की राजधानी बाकू में समारोहों को शुरू किया, जहां कारों के साथ लोग राष्ट्रीय ध्वज के साथ सड़कों पर उतर आए हैं।

हालांकि इस फैसले के बाद आर्मेनिया की राजधानी येरेवन में अशांति फैल गई। यहां भीड़ ने सरकारी भवनों को तोड़ दिया और इस सौदे को धोखा दिया। कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री निकोलस पशिनयान के इस्तीफे की मांग की।

पशिनीन ने कहा कि उन्होंने अपनी सेना के दबाव में शांति समझौते का निष्कर्ष निकाला था, जिसमें कहा गया था कि नागोर्नो-करबाख में सभी सैन्य कार्रवाई रुक गई थी और स्थिति शांत है।

नागोर्नो-करबाख को अंतर्राष्ट्रीय रूप से अजरबैजान के हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन हाल ही में जातीय अर्मेनियाई लोगों द्वारा यहां पर पूरी तरह से नियंत्रित किया गया था, जिन्हें हाल के हफ्तों में अजरबैजान की सशस्त्र सेना ने वापस धकेल दिया था।

27 सितंबर को शुरू हुई लड़ाई के बाद से अजरबैजान का कहना है कि उसने नागोर्नो-करबाख के आसपास उस जमीन को वापस पा लिया है, जिसे उसने 1991-94 के युद्ध में खो दिया था। उस लड़ाई में करीब 30,000 लोग मारे गए थे।

मॉस्को की तरफ से कहा गया है कि रूसी शांति सैनिक कम से कम पांच साल तक यहां रहेंगे। पुतिन ने कहा कि वे नागोर्नो-करबाख में सीमावर्ती क्षेत्र और आर्मेनिया के बीच एक गलियारे में तैनात किए जाएंगे।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यहां पर 10 सैन्य विमानों को रवाना कर दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, ”लगभग 2,000 सैनिक, 90 बख्तरबंद कर्मी वाहक, 380 वाहन और अन्य हार्डवेयर की टुकड़ी यहां पर तैनात की जा रही है।

पुतिन ने कहा कि विस्थापित लोग अब नागोर्नो-कराबाख में वापस आ सकेंगे और युद्ध में मारे गए लोगों और कैदियों का आदान-प्रदान किया जाएगा। क्षेत्र में सभी आर्थिक और परिवहन लिंक रूसी सीमा रक्षकों की मदद से फिर से खोल दिए जाएंगे।

पुतिन ने कहा कि हम इस आधार पर काम कर रहे हैं कि समझौते नागोर्नो-करबाख के आसपास लंबे समय तक और पूरी तरह से संकट के निपटारे के लिए आवश्यक शर्तें बनाएंगे और अर्मेनियाई और ऐज़ेर के लोगों के हित में होंगे।

आर्मेनिया में बवाल

नागोर्नो-कराबाख में जातीय अर्मेनियाई लोगों के नेता अराईक हरुटुटियन ने मंगलवार को कहा कि शांति समझौते का समापन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा, “यदि सैन्य कार्रवाई उसी तीव्रता के साथ जारी रही होती, तो हम नागोर्नो-करबाख को खो देते और कई हताहत होते।”