Breaking News

अगर आप भी बारिश में भीग गए हैं तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार

मानसून (Monsoon) ने अब देश में दस्तक दे दी है। अभी कुछ जगहों पर लगातार बारिश होनी शुरू हो चुकी है तो अभी कुछ जगह बारिश का इन्तजार किया जा रहा है। बारिश के मौसम में ही सबसे ज्यादा बीमारियां भी होती है क्योंकि बहुत सारे लोगों को काम के सिलसिले में घर से बाहर भी निकलना पड़ता है। कई बार लोग बारिश में भीग जाते (get wet in the rain) हैं, जो आपकी सेहत के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। कभी कभी तो हम खुद से ही बारिश में भीगना पसंद करते हैं तो कभी कभी मजबूरी में भीगना पड़ता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मानसून का सीजन कई बीमारियां (diseases) अपने साथ लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी-खांसी से लेकर वायरल, डेंगू और मलेरिया (Dengue and Malaria) जैसी बीमारियां पनपती हैं। जिसके कारण आपको अपनी सेहत (health) का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। यदि आप भी कभी बारिश में भीग जाएं तो कुछ बातों को अवश्य ध्यान में रखें। इससे आप बीमार होने से बच सकते हैं।

तुरंत करें ये 5 काम

1. कपड़े बदल लें
बारिश में भीगने के फ़ौरन बाद आपको सबसे पहले अपने कपड़े बदलने चाहिए। इससे आपके शरीर को अधिक ठंड नहीं लगेगी और शरीर का तापमान नार्मल हो जाएगा। ऐसा करने से आप कई प्रकार के फंगल संक्रमण से बच पाएंगे।

2. चाय या काढ़ा
बारिश में भीगने के बाद तुरंत आपको गर्मागर्म हल्दी वाला दूध या अदरक वाली चाय, कॉफी जरूर पीनी चाहिए। अधिक गर्माहट के लिए आप काढ़ा भी पी सकते हैं। बारिश में भीगने के बाद बुखार और सर्दी से बचने के लिए कुछ गर्म ही खाना चाहिए।

3. सुखा लें पैरों को
बारिश में यदि आपने जूते पहने हैं और आप भीग गए हैं तो फ़ौरन पैरों को साफ पानी से धो लें। अब पैरों को अच्छी तरह से सुखा लें।

4. लगाएं एंटीबैक्टीरियल क्रीम

भीगने के बाद कपड़े बदलते समय आप कोई एंटीबैक्टीरियल क्रीम का प्रयोग अवश्य करें। ऐसा करने से शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे। एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाने से आप स्किन एलर्जी और इंफेक्शन जैसी परेशानियों से भी बच सकते हैं। ऐसा करने से दाद, खाज और खुजली की परेशानी भी नहीं होगी।

5. ढ़क लें अपना सिर
जब भी आपको लगे कि बारिश होने वाली है और आप भीगने वाले हैं तो अपने सिर को अच्छी तरह से ढ़क लें। सबसे पहले बारिश का पानी सिर पर ही पड़ता है। सिर काफी नाजुक होता है थोड़ी सी ठंडक लगने पर सिर में जल्दी सर्दी लग जाती है और आप बीमार पड़ सकते हैं।