Saturday , September 26 2020
Breaking News

हेट स्पीच को लेकर उठे विवाद के बीच Facebook ने की बड़ी कार्रवाई, BJP विधायक को किया बैन

फ़ेसबुक हेट स्पीच के विवाद को लेकर चल रहे बवाल में हैदराबाद के बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह के ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई है। फ़ेसबुक ने टी. राजा सिंह का अकाउंट बैन कर दिया है। फ़ेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि टी. राजा सिंह को फ़ेसबुक के नियमों का उल्लंघन करने के लिए बैन किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि विधायक की ओर से जारी होने वाला कंटेंट नफ़रत और हिंसा को बढ़ावा देने वाला था।

बताते चलें कि डब्ल्यूएसजे द्वारा भारत में सत्ता पक्ष के पक्ष में कथित पक्षपात की खबर के बाद फेसबुक ने पहले भी भाजपा नेता राजा सिंह के कुछ पोस्ट को हटा दिया था। फेसबुक कंटेन्ट पॉलिसी को लेकर राजा सिंह विवाद के केंद्र में हैं। भाजपा नेता ने ये भी दावा किया था कि 2018 में उनका आधिकारिक खाता ‘हैक और ब्लॉक’ हो गया था।

बुधवार को फेसबुक के इंडिया हेड अजीत मोहन को संसदीय पैनल ने तलब किया था। जिसके बाद उनसे करीब दो घंटे तक पूछताछ हुई, जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के पैनल के सदस्यों ने सोशल मीडिया के दिग्गजों पर मिलीभगत करने और इसे को प्रभावित करने का आरोप लगाया। इन आरोपो का कंपनी ने खंडन किया।

डब्ल्यूएसजे ने इससे पहले फेसबुक के अंदरूनी सूत्रों के साथ साक्षात्कार का हवाला देते हुए दावा किया था कि कंपनी के वरिष्ठ भारतीय नीति अधिकारियों में से एक ने हस्तक्षेप करते हुए तेलंगाना के बीजेपी विधायक पर कथित रूप से सांप्रदायिक तथ्यों को लेकर बैन करने पर रोक लगा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *