Breaking News

हीरा कारोबारी के 23 ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, रेड में 11 करोड़ के हीरे बरामद

गुजरात (Gujarat) के एक हीरा(diamond) कारोबारी के घर पर आयकर विभाग (IT Department) ने बड़ी छापेमारी की है. इस बड़े व्यापारी के 23 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी (Raid) की गई. वहीं इस छापेमारी में 500 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी का खुलासा हुआ है.

आरोपी हीरा व्यवसायी के दफ्तरों में मिले दस्तावेजों के मुताबिक आरोपी टाइल्स मैनुफेक्चरिंग कंपनी का मालिक भी है. इस बीच आयकर अधिकारियों ने कहा है कि इंटेलीजेंस से मिली सूचना के आधार पर 22 सितंबर को डाली गई रेड में 518 करोड़ रुपये मूल्य के हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त का खुलासा हुआ है.

 

इस दौरान आईटी विभाग ने आरोपी के गुजरात स्थित सूरत, नवसारी, मोरबी और वांकानेर वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई(Mumbai) और चेन्नई(channai) समेत 23 ठिकानों को एक साथ कवर किया गया.

बता दें कि इस आरोपी पर लंबे समय से निगाह रखी जा रही थी. वहीं IT अधिकारियों ने दावा किया कि हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों और बाकी डाटा को गुप्त जगहों पर छिपा कर रखा गया था. इनकी देख-रेख का जिम्मा कारोबारी के कुछ ‘भरोसेमंद कर्मचारियों’ के पास था.

आरोपी कारोबारी ने कई तरीकों से सरकारी खजाने को चूना लगाया. उसने अघोषित रकम को प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट में इंवेस्ट किया. छापे के दौरान IT विभाग ने करीब 2 करोड़ की तैयार अघोषित ज्वैलरी और काफी कैश भी बरामद किया. इसी कार्रवाई के दौरान साथ में 8900 कैरट के हीरे जिनका मूल्य 10.98 करोड़ रुपये है, उन्हें भी जब्त किया गया.

आरोपी बिजनेसमैन गैरकानूनी तरीके से कच्चे हीरे की खरीद फरोख्त में शामिल था. इस काली कमाई के खेल का हॉन्ग कॉन्ग(hong-kong) कनेक्शन भी सामने आया है. इस यूनिट के जरिए बीते 2 साल में 1040 करोड़ का कारोबार हुआ.

बता दें कि आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि छापेमारी के दौरान मिले एक-एक दस्तावेज को स्कैन करके बारीकी से जांच पड़ताल हो रही है. इसके साथ ही संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *