Breaking News

हिमाचल में 2 दिन बारिश-बर्फबारी, येलो अलर्ट जारी, लेह-मनाली NH और अटल टनल बंद

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में गणतंत्र दिवस (Republic day) से एक दिन पहले बर्फबारी और बारिश (Snowfall) हुई थी. बीते दो दिन से सूबे में मौसम साफ है. लेकिन एक बार फिर से मौसम बिगड़ने वाला है. हिमाचल में अगले दो दिन मौसम खराब (Weather Report) रहने का अनुमान है और बारिश और बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग (weather department) ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.शनिवार को हिमाचल में शिमला (Shimla) में जहां हल्के बादल छाए हैं. वहीं, दूसरे इलाकों में धूप खिली हुई है. वहीं, लेह मनाली हाईवे और अटल टनल के लिए केवल फोर बाय फोर वाहनों को ही जाने की अनुमति है.

सूबे के कई भागों में एवलांच का दौर
इससे पहले, हिमाचल के चंबा के पांगी में आसल नाले और अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के समीप पहाड़ी से हिमस्खलन हुआ था. हिमस्खलन से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. उधर, अटल टनल के पास हिमस्खलन से मनाली-केलांग हाईवे 11 घंटे तक बंद रहा. हिमखंड गिरने से चंद्रानदी का बहाव भी कुछ समय के लिए रुक गया था. बुधवार को भी माहलू नाले में हिमस्खलन गिरने से 300 किलोवाट पावर हाउस में विद्युत उत्पादन बंद हो गया था.

दो दिन भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को मौसम साफ रहेगा. रविवार और सोमवार को प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने के आसार हैं. 29 और 30 जनवरी को प्रदेश के सात जिलों में कुल्लू, कांगड़ा, शिमला, मंडी, चंबा, किन्नौर और लाहुल-स्पीति भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

शिमला शहर में छाई मायूसी
बर्फबारी ना होने से शिमला शहर के लोग और कारोबारी मायूस हैं. बीते दिन शिमला में बर्फ के नाम पर हल्के फाहे गिरे थे. लेकिन इस सीजन में अच्छी बर्फ नहीं गिरी है. शिमला के ऊपरी इलाके कुफरी,नारकंडा, खड़ापत्थर, रोहड़ू और चौपाल में हालांकि, बर्फबारी हुई है. बर्फबारी देखने के लिए टूरिस्ट को कुफरी और नारकंडा का रुख करना पड़ रह है. प्रदेश भर में 284 ट्रांसफार्मर अभी भी बंद पड़े हुए हैं, जिसके कारण कई गांव में अंधेरा पसरा हुआ है.

चंबा में बिजली व्यवस्था पर असर
राज्य आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में हिमाचल प्रदेश में 178 सड़के बंद है जिसमें सबसे ज्यादा लाहौल स्पीति में 136 सड़कें बंद है. चंबा में 32,शिमला में 5, कुल्लू में 10,सिरमौर में 5 और मंडी में 6 सड़कें बंद हैं. प्रदेश 4 नेशनल हाईवे बंद है. साथ ही प्रदेश भर में बर्फबारी से 238 ट्रांसफॉर्मर ठप्प हैं. सबसे ज्यादा ट्रांसफार्मर चंबा जिला में बंद हैं.