Breaking News

हिमाचल के 9 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

पिछले तीन दिनों से राज्य में मानसून काफी सक्रिय है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटों में 9 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) की संभावना हो सकती है. पहले प्रदेश के निचले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है, जबकि ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट (yellow Alert) जारी किया गया है. राजधानी शिमला (Shimla) में मंगलवार सुबह बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर बाद तेज बारिश हुई. वहीं, कांगड़ा, चंबा और हमीरपुर समेत कई जिलों में काफी बारिश हुई है.

मौसम विभाग (IMD) के निदेशक सुरेंद्र पॉल के मुताबिक प्रदेश ये दौर आगमी 36 से 48 घंटों तक जारी रहने की पूरी संभावना है. वहीं, 22 जुलाई से मानसून की स्पीड़ थोड़ी धीमी हो सकती है, लेकिन 26 जुलाई के बाद मानसून फिर से सक्रिय हो जाएगा. इसके बाद राज्य में भारी बारिश जारी रहेगी. खराब मौसम के चलते तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. बारिश के कारण हल्की ठंड महसूस की जा सकती है. इस दौरान राजधानी में सुबह के समय न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

भूस्खलन की हो सकती है, आशंका

प्रदेश के कम ऊंचाई वाले इलाकों में भी तापमान में गिरावट देखी गई है. मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि कांगड़ा, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, सोलन, चंबा और मंडी जिले में आने वाले दो दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. जबकि लाहुल-स्पीति और किन्नौर जिले में हल्की बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के करीब न जाने की सलाह दी गई है. लैंडस्लाइड़ की आशंका को देखते हुए खतरे वाली जगहों पर न जाने के लिए मना किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *