Breaking News

हार्दिक पांड्या ने अंतरराष्ट्रीय आलराउंडर रैंकिंग में लगाई लम्बी छलांग, इस स्थान पर पहुंचे

एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में बल्ले और गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या करियर के बेस्‍ट रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की टी20 अंतरराष्ट्रीय आलराउंडर रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस समय 5वें स्थान पर काबिज पांड्या मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन और ग्लेन मैक्सवेल से पीछे हैं। एशिया कप के आगामी मैचों में भी टीम को हार्दिक से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी, इससे उनकी रैंकिंग में और इजाफा देखने को मिल सकता है।

इस साल की शुरुआत में वापसी के बाद से हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस को खिताब जिताया। उसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी वापसी शानदार रही है। पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने पहले गेंद से 25 रन देकर तीन विकेट झटके और फिर बल्ले से 17 गेंदों में 33 रन की दमदार पारी खेलकर भारत को आखिरी ओवर में छक्का मारकर जीत दिलाई। हार्दिक को इस प्रदर्शन का फायदा उन्हें टी20 रैंकिंग में मिला है।

एशिया कप में अफगानिस्तान की धमाकेदार शुरुआत ने भी सभी का ध्यान खींचा है। टीम के खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है। आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राशिद खान ने नंबर एक गेंदबाज बनने की ओर कदम बढ़ाए हैं। वह साथी लेग स्पिनरों आदिल राशिद और एडम जंपा को पछाड़कर दो स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 708 अंक हैं।

अन्य दो प्रारूपों में कई फेरबदल हुए। दक्षिण अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका के कारण कप्तान बेन स्टोक्स तीनों टेस्ट रैंकिंग में आगे बढ़ने में सफल रहे। स्टोक्स ने शतक बनाने के अलावा दोनों पारियों में दो-दो विकेट चटकाए। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान ऊपर 18वें, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान आगे 38वें और आलराउंडर सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर की सूची में रविंद्र जडेजा शीर्ष पर कायम हैं।

वनडे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष दस में कोई बदलाव नहीं दिखा। आस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला चल रही है। टाउन्सविले में वेस्ले मधेवेरे ने अर्धशतक की बदौलत 38 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। जिंबाब्वे के उनके साथी रिचर्ड एनगारवा को भी एक स्थान का फायदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *