Breaking News

हमास के सुरंगों में बने ठिकानों पर कहर बरपा रही इजरायली सेना, 300 ठिकाने नष्ट

गाजा में जमीनी हमलों को अंजाम दे रही इजरायली सेना (israeli army) हमास (hamas) के सुरंगों में बने ठिकानों पर कहर बरपा रही है। सुरंगों के इन नेटवर्कों के अंदर हमास आतंकियों (hamas terrorists) और सेना के बीच लड़ाई जारी है। मंगलवार को भी यहां दोनों पक्षों में भारी गोलीबारी हुई। सेना ने कहा कि उसने आतंकियों के 300 ठिकानों को नष्ट कर दिया है।

सेना ने कहा कि इन ठिकानों में एंटी टैंक मिसाइल सिस्टम, रॉकेट लॉन्च पोस्ट, सैन्य परिसर, हथियार डिपो आदि शामिल थे। आतंकियों ने इन सुरंगों से गोलीबारी की और मिसाइल दागी, जवाबी कार्रवाई में कई आतंकी ढेर हुए हैं। हालांकि उनकी संख्या नहीं बताई गई है। इजरायल ने अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर सुरंग में बने ठिकानों को तबाह करना शुरू कर दिया है। सुरंगों में बने परिसरों से हमास के आतंकी इजरायली विरोधी गतिविधियों और हमलों को लगातार अंजाम दे रहे हैं।

दो दिशाओं से किया हमला
सेना ने उत्तर-पश्चिम गाजा में हमास के ठिकानों पर सोमवार रात से मंगलवार तड़के तक हवा, समुद्र और जमीन से हमले किए। यहां सेना ने सोमवार को दो दिशाओं से हमला किया था।

दक्षिण गाजा में सेना-हमास में झड़प
हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम बिग्रेड ने कहा कि मंगलवार सुबह इजरायली सेना और हमास लड़ाकों के बीच दक्षिणी गाजा में झड़प हुई। दावा किया गया कि लड़ाकों ने सेना के चार वाहनों पर मिसाइल हमला किया, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। अल कसम ने कहा कि लड़ाकों ने उत्तर पश्चिमी गाजा में दो इजरायली टैंकों और बुलडोजरों पर भी गोलीबारी की। उत्तर-पूर्व में बीट हनौन में, उन्होंने एक इजरायली इकाई को नष्ट करने का दावा किया। बिग्रेड के दावों पर इजरायली सेना की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

इंडोनेशियाई अस्पताल में बिजली गुल
उत्तरी गाजा में इंडोनेशियाई अस्पताल के बाहर इजरायल द्वारा सोमवार रात किए गए हवाई हमलों के बाद बिजली गुल हो गई। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि ईंधन कम होने के कारण यहां भर्ती 250 मरीजों की जान जाने का खतरा है। यहां के डॉ. मोईन अल मसरी ने कहा कि ईंधन खत्म होने का मतलब मरीजों की दर्दनाक मौत होगी।

संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी
संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि गाजा में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को बुरा हाल है। संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी के प्रवक्ता, जेम्स एल्डर ने निर्जलीकरण के कारण शिशुओं की मृत्यु के खतरे की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि खारा पानी पीने से बच्चे बीमार हो रहे हैं।

– 8525 फलस्तीनी लोगों के अब तक मरने का दावा
– 14 लाख से अधिक फलस्तीनी अब तक हुए बेघर
– 23 लाख आबादी वाले गाज में से ज्यादातर ने छोड़ा घर

सैन्य कार्रवाई के दौरान इजरायल के दो सैनिक मारे गए
इजरायली सेना ने कहा कि मंगलवार को उत्तरी गाजा में युद्ध अभियान के दौरान दो इजरायली सैनिक मारे गए। सेना ने कहा कि हमने हमास को निशाना बनाने के लिए अपने अभियान का विस्तार किया है। सेना लगातार हमास ठिकानों पर हमले कर रही है। दोनों ओर से भीषण लड़ाई जारी है।

गाजा में अब तक मारे गए संयुक्त राष्ट्र के 67 कर्मी
गाजा में भोजन और चिकित्सा वितरण सेवा पर संकट मंडरा रहा है। अब तक संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी सहायता सेवा से जुड़े 67 कर्मी मारे जा चुके हैं। यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता जूलियट टौमा ने कहा कि हवाई हमलों में एजेंसी के गोदामों सहायता विवरण केंद्रों को नुकसान पहुंचा है। यूनिसेफ फिलस्तीन के संचार प्रमुख जोनाथन क्रिक्स ने कहा, बमबारी, मलबे और ईंधन की कमी के लगातार खतरे ने गाजा पट्टी के कई हिस्सों में सड़कों को बेहद खतरनाक और दुर्गम बना दिया है।

उत्तरी गाजा में सभी सहायता संगठनों ने यहां सेवाएं रोक दी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने मंगलवार को कहा कि 24 अक्टूबर के बाद से उत्तरी गाजा के अस्पतालों को कोई और सहायता नहीं भेजी है। सात अक्तूबर के बाद से स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर 82 हमले हुए, इसमें 491 लोग मारे गए, जिसमें ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। 28 एंबुलेस पूरी तरह नष्ट हो चुकी हैं। यहां स्थिति बेहद गंभीर है।