Breaking News

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभदायक है फाइबर रिच फूड, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे कमाल के फायदें

सेहतमंद रहने के लिए मनुष्य को भी सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जैसे कि विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और खनिज लवण आदि। इन पोषक तत्वों (nutrients) का पाचन भी सुचारू रूप से होना आवश्यक है। यही कार्य फाइबर करते हैं। फाइबर हमारे शरीर में इन सभी तत्वों के पाचन के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर आपको लगता है कि फाइबर से हमें किस तरह का पोषण मिलता है तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, लेकिन इनका सेवन शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। इसकी वजह से वजन नियंत्रण (curb weight) में आसानी रहती है। साथ ही भूख भी बार-बार नहीं लगती।

आपको बता दें कि फाइबर जीरो कैलोरी आहार होता है जो दो प्रकार के होते हैं। पहला है अघुलनशील और दूसरा है घुलनशील। अघुलनशील फाइबर (fiber) में गेहूं का चोकर, नट्स और बहुत सारी सब्जियां आदि शामिल होती हैं जिसकी संरचना मोटी और खुरदरी होती है और यह पानी के साथ मिक्स नहीं होता। जिस वजह से यह पाचन तंत्र से चिपकता नहीं। वहीं, घुलनशील फाइबर में जई, सेम, जौ और कई फल शामिल होते हैं जो पानी में घुलकर पाचन तंत्र में जैल जैसी चीज बनाते हैं। ये शुगर का अवशोषण कम करता है और इसके लगातार सेवन करने से कालेस्ट्राल को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। इटिंगवैल के मुताबिक हाई फाइबर फूड (Food) के सेवन से ये 10 फायदे (Benefits) आपको मिल सकते हैं।

अगर आप भरपूर फाइबर युक्‍त चीजों को रोज खाते हैं तो इससे आपका वजन संतुलित हो सकता है। ये कैलोरी की मात्रा को कम करते हैं और आपके पेट को अधिक देर तक भरा रखते हैं।

अगर आप फाइबर वाली चीजें खाते हैं तो आपका वेट लंबे समय तक मेंटन रहता है और आपका वजन नहीं बढ़ता।

अगर आप फाइबर रिच फूड खाते हैं तो आप टाइप-2 डाइबिटीज से बच सकते हैं। एक शोध में पाया गया है कि जो लोग रोज 26 ग्राम या उससे अधिक फाइबर रिच फूड खाते हैं उनमें 18 प्रतिशत डाइबिटीज की समस्‍या कम रहती है।

शोधों में यह भी पाया गया है कि जो लोग फाइबर फूड का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्‍ट्रॉल या मधुमेह की शिकायत नहीं होती जिससे उनका हार्ट हेल्‍दी बना रहता है।फाइबर के सेवन से गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया हेल्‍दी रहते हैं और पेट में किसी तरह का इंफेक्‍शन या किसी भी तरह की समस्‍या नहीं होती।

शोधों के मुताबिक अगर आप रोज 10 ग्राम फाइबर लें तो आपमें कोलोरेक्‍टल कैंसर होने का 10 प्रतिशत चांस कम हो जाता है जबकि ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावना 5 प्रतिशत कम हो जाती है।

हार्वड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ के शोध के मुताबिक जो लोग अधिक फाइबर खाते हैं उनकी उम्र अन्‍य लोगों की तुलना में अधिक होती है और किसी भी बीमारी के कारण से उनकी मौत होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है।

फाइबर रिच फूड से आप कब्‍ज की समस्‍या तो दूर कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट की समस्‍या नहीं होती।

फाइबर फूड नेचुरल तरीके से आपके गट और को स्‍क्रब और क्‍लीन करता है। जिससे आपका शरीर अच्‍छी तरह से डीटॉक्‍स हो पाता है।

सोल्‍यूबर फाइबर में प्रीबायोटिक होते हैं जो शरीर में कैल्शियम समेत कई तत्वों को बोन में अवशोषित होने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *