Breaking News

स्पीकर का चुनाव नहीं जीत पाए केविन मैककार्थी, 100 साल में पहली बार होगी दोबारा वोटिंग

अमेरिकी संसद (US Parliament) की प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन नेता केविन मैककार्थी (Kevin McCarthy) पहले राउंड की बैलेट वोटिंग (ballot voting) में नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की जगह स्पीकर का चुनाव (speaker election) जीतने में असफल रहे। वह पेलोसी का स्थान लेने के लिए जरूरी संख्या बल नहीं हासिल कर पाए। इस तरह सदन में स्पीकर के चुनाव के लिए एक सदी (100 वर्ष) में पहली बार दूसरे राउंड की बैलेट वोटिंग होगी। केविन मैककार्थी 100 वर्ष में पहले ऐसे नेता बन गए जो पहले राउंड की बैलेट वोटिंग में स्पीकर पद सुरक्षित नहीं कर पाए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया से रिपब्लिकन सांसद केविन मैककार्थी को मंगलवार को हुई पहले राउंड की वोटिंग में 19 वोट मिले।

 

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणपंथी सांसद व उम्मीदवार एंडी बिग्स को 10 वोट मिले। जिसमें उनके वोट साथ उत्तरी कैरोलिना के डैन बिशप, जॉर्जिया के एंड्रयू क्लाइड, एरिजोना के एली क्रेन, फ्लोरिडा के मैट गेट्ज, वर्जीनिया के बॉब गुड, एरिजोना के पॉल गोसर, दक्षिण कैरोलिना के राल्फ नॉर्मन, पेंसिल्वेनिया के स्कॉट पेरी और मोंटाना के मैट रोजेंडेल शामिल हैं।

जिम जॉर्डन को कुल सात वोट मिले
वहीं, ओहियो से सांसद और स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार जिम जॉर्डन को कुल सात वोट मिले। उनके अलावा छह अन्य सांसदों कोलोराडो के लॉरेन बोएबर्ट, टेक्सास के माइक क्लाउड, फ्लोरिडा के अन्ना पॉलिना लूना, इलिनोइस के मैरी मिलर, टेनेसी के एंडी ओगल्स और टेक्सास के कीथ सेल्फ ने जिम के पक्ष में मतदान किया।

ओक्लाहोमा से सांसद जोश ब्रेचीन ने इंडियाना के जिम बैंक्स और मैरीलैंड के सांसद एंडी हैरिस ने न्यूयॉर्क रिपब्लिकन गवर्नर उम्मीदवार ली जेल्डिन का समर्थन किया। टेक्सास के निर्वाचित प्रतिनिधि चिप रॉय ने फ्लोरिडा के अपने सहयोगी बायरन डोनाल्ड्स के लिए अपना वोट डाला। बता दें, यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी 2021 में 216 वोटों के साथ चुनी गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *