Breaking News

सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन का सेवन है लाभकारी, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

आमतौर पर अजवाइन (Ajwain a kitchen spice) को हर तरह से इस्तेमाल किया जाता है. ये आपके किचन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Ajwain health benefits) है. जब कभी व्यक्ति को अपच या बदहजमी (Indigestion) की समस्या होती है, तो लोग ज्यादातर अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा भी अजवाइन के कई सारे फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदें..

एक चम्मच अजवाइन है पर्याप्त

 

अजवाइन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, इसमें कई तरह के इंफेक्शनों से लड़ने में (Fights Infection) शरीर के लिए सहायक होती है. अजवाइन की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है, जिस कारण से इसे अधिक मात्रा में नहीं लिया जाता है. अगर रात में सोने से पूर्व 1 चम्मच के साथ गर्म पानी पी लिया जाएं तो कई बीमारियां टल जाती है.

1- कब्ज(Constipation)  की समस्या होने पर 1 चम्मच कच्ची अजवाइन को तवे पर भून लें और रात में सोने से पहले इसे चबाकर खा लें और इसके बाद गर्म पानी पी लें. इससे आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा. एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी.

2- कमर दर्द(Back pain) से पीड़ित लोगों को रात में सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई अजवाइन का गर्म पानी के साथ सेवन करें. ऐसा करने से कमर दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

3- डायरिया(Diarrhea) जैसी बीमारी से बचने के लिए 1 चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से गर्म करें और छानकर इसे पी लें.

4- नींद न आने(Insomnia)  की समस्या है तो ऐसे में रोजाना रात में सोने से पहले अजवाइन का पानी पीना चाहिए. इससे आपको बहुत अच्छी नींद आएगी और इस नुस्खे का किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

5- जोड़ों में दर्द (Joints Pain) होने पर रात में सोने से पहले 1 चम्मच अजवाइन खाने के बाद गर्म पानी पी लें. इससे दर्द दूर हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *