Breaking News

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट जारी, 31 अगस्त से सस्ता सोना खरीदना का सुनहरा मौका

लगातार कुछ दिनों से सोने की कीमतों (Gold Price) में गिरावट का दौर जारी है और शुक्रवार को भी भारतीय सर्राफा बाजार में सोने की कीमते गिरने के आसार नजर आ रहे हैं. जिसका कारण है अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन (US federal reserve chairman Jerome Powell) का भाषण. जी हां, इनके भाषण में नौकरियों और मंहगाई को कम करने के लिए जो सकारात्मकता थी उसी वजह से सोने की कीमतें कमजोर पड़ी हैं. पिछले सत्र में डॉलर इंडेक्स (US Dollar Index) निचले स्तर से रिकवर हो गया था और इस कारण सोने-चांदी में गिरावट आई थी. तो चलिए जानते हैं कि, भारत में अब सोना कितना सस्ता हो सकता है.

भारत में कितना सस्ता होगा सोना
विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजारों में भी देखने को मिलेगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो, 7 अगस्त के बाद से ही सोने के दामों में गिरावट का दौर जारी है.उस दिन घरेलू बाजार में सोने के दाम 56200 रुपये प्रति दस ग्राम का सबसे उच्चतम स्तर पर थे. लेकिन जैसे ही अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ तो कीमतों गिरने शुरू हो गई. इससे आम आदमी को काफी राहत भी मिली है.

10 ग्राम सोने के भाव
सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आने के बाद गुरुवार को तेजी देखने को मिली और 10 ग्राम सोने के रेट 743 रुपये बढ़कर 52,508 रुपये हो गए.जबकि बुधवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 51,765 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. बात चांदी की करें तो इसमें 3,615 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखी गई है इससे चांदी 68,492 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

31 अगस्त से सस्ता सोना खरीदने का मौका
अगर आप सोना खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके लिए 31 अगस्त से सुनहरा मौका है. दरअसल, सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 सीरीज-6 (Sovereign Gold Bond Scheme) को 31 अगस्त से फिर से खोलने वाली है. इसमें निवेश करने से आपको काफी फायदा मिलेगा. इससे पहले यही स्कीम 3 अगस्‍त को खुली थी तब RBI ने ऑफर प्राइस 5,334 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया था. बता दें, जो भी ग्राहक बॉन्ड के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं उन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलती है. तो अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो 31 अगस्त का तक का इंतजार करिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *