Breaking News

सोने की कीमतों में निचले स्तर से तेज रिकवरी, चेक करिए लेटेस्ट रेट?

सोने की कीमतों में आज गुरुवार को सुबह के बाद निचले स्तरों से तेज रिकवरी देखने को मिल रही है. सुबह के सत्र में गिरावट के बाद सोने ने तेजी दिखाई और दोपहर तक सोने में 0.60 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिख रही थी. खबर लिखे जाने तक अंतरराष्ट्रीय मार्केट में स्पॉट गोल्ड का प्राइस 11 डॉलर की बढ़त के साथ 1,788 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. चांदी में भी तेजी दिख रही है और ये 20 डॉलर प्रति औंस के ऊपर ट्रेड कर रही है.

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती टेंशन की वजह से आज दोपहर में शेयर बाजारों में अचानक बड़ी गिरावट देखने को मिली. इसके उलट सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. ग्लोबल लेवल पर बढ़ती अनिश्चितता की वजह से निवेशक सुरक्षित निवेशक विकल्प की तरफ भाग रहे हैं. लिहाजा सोने में तेजी देखने को मिल रही है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर हालिया जियो पॉलिटीकल तनाव कम नहीं होता है तो सोने में और तेजी देखने को मिलेगी.

सर्राफा मार्केट
वहीं, बुधवार को सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली थी. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत बुधवार शाम को 208 रुपये घटकर 51,974 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत आज 1,060 रुपये घटकर 57,913 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर लुढ़क गई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 58,973 रुपये के स्तर पर थी.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *