Breaking News

सोना खरीदने से पहले इन बातों को जान लें, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

त्योहारी मौसम में सर्राफा बाजारोंं की रौनक अपने शबाब पर पहुंच रही है। ग्राहकों की आमद देखते ही बन रही है। आलम यह है कि कल तक सुनसान रहने वाली सर्राफा बाजारों की गलियां आज ग्राहकों की आमद से गुलजार हो रही हैं। कल तक मायूस रहने वाले सर्राफा व्यापारियों के चेहरे अब खिल रहे हैं। वजह बना है, फेस्टिव सीजन में सोने चांदी की मांग में इजाफा। खैर, अभी तो फेस्टिव सीजन के दौरान यह सिलसिला जारी रहेगा, मगर ऐसे आलम में जब सोने चांदी के मांंग में इजाफा दर्ज किया जा रहा है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके लिए सोना-चांदी खरीदने में सहायक सिद्ध होंगे। अगर आपने  इन टिप्स को नजरअंदाज कर दिया तो यह आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

ऐसे करें शुद्धता की पहचान 
यहां पर हम आपको बताते चले कि सोना-चांदी की खरीदारी करते समय उसकी शुद्धता की पहचान कैसे करनी है। इसके बार में हम आपको बताने जा रहे हैं। देखिए..सोना कई प्रकार के कैरेट के हिसाब से मिलता है और उसी हिसाब से इनका मूल्य भी तय होता है। सोना 24 कैरेट, 22 कैरेट, 18 कैरेट, 16 कैरेट के हिसाब से मिलता है और इन्हीं  कैेरट के हिसाब से इनका मूल्य भी तय होता है। सोने का कैरेट जितना अधिक होता है। उसका मूल्य भी उनता ही अधिक होता है और उसका कैरेट जितना कम होता है। उसका मूल्य भी उतना ही कम होता है। सोने का कैरेट  जितना अधिक होगा। वो उतना ही शुद्ध माना जाता है। मसलन, 24 कैरेट सोना कुल 100 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है। उधर, 22 कैरेट सोना 91 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है। वहीं, उससे कम कैरेट  वाला सोना 75 प्रतिशत शुद्ध माना जाएगा। इस तरह यदि आप खरीदारी करने जाए तो सबसे पहले कैरेट जरूर चेक कर ले यह उसकी शुद्धता का पैमाना माना जाता है।

हॉलमार्क का रखे ध्यान 
एक बात हमेशा याद रखिएगा कि 24 कैरेट सोना से कभी आभूषण नहीं बनाए जाते हैं। हमेशा 22 कैरेट या फिर उससे कम के कैरेट से आभूषण बनाए जाते हैं। लेकिन, सर्राफा बाजार में आभूषण खरीदने जा रहे हैं, तो  हॉलमार्किंग वाले ही आभूषण खरीदे, क्योंकि यह एकदम शुद्ध माना जाता है और इसका दूसरा फायदा होता है कि जब आप इसे दोबारा बेचते  हैं तो फिर आपको इसका बाजार मूल्य भी मिल जाता है, लिहाजा इस बात का  विशेष ध्यान रखे कि जो आभूषण आप खरीदने जा रहे  है, उस पर हॉलमार्किंग हो।

ऐसे तय होती है कीमत 
आभूषण की कीमतें तय करने के लिए एक निश्चित पैमाने का पालन करना होता है। मसलन,  यदि  आपको 24 कैरेट सोना चाहिए तो

अब मान लीजिए आपको 1 कैरेट गोल्ड की शुद्धता चाहिए तो 1/24 होगा.

इसी तरह 22 कैरेट गोल्ड के लिए
22/24 x 100 = 91.66
यानि 22 कैरेट की ज्वेलरी में 91.66 शुद्ध गोल्ड है.

मान लीजिए 24 कैरेट गोल्ड का रेट अभी 50708 है. जब आप ज्वेलर्स के पास जाएंगे तो 22 कैरेट सोने का रेट ऐसे तय होगा
50708/24 x 22 = 46482 रुपये होगा.

इसी तरह 18 कैरेट सोने का भाव (gold price) भी तय होगा
50708/24 x 18 = 38031

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *