Breaking News

सोना और चांदी के कीमतों में हुई भारी गिरावट, जानें आज का नया भाव

भारतीय बाजारों में आज सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार यानी 2 फरवरी 2021 को सोने के भाव में 480 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई. वहीं, चांदी के दाम में जबरदस्‍त कमी दर्ज की गई है. आज चांदी में 3 हजार रुपये प्रति किग्रा से ज्‍यादा की गिरावट आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 73,219 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में भी आज सोना-चांदी के भाव में गिरावट आई.

सोने की नई कीमतें – दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को गोल्‍ड का भाव 480 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 47,702 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज घटकर 1,847 डॉलर प्रति औंस पर रहा. चांदी की नई कीमतें – चांदी की कीमतों में मंगलवार को मामूली कमी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में ताबड़तोड़ गिरावट दर्ज हुई. अब इसके दाम 3,097 रुपये गिरकर 70,122 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव गिरकर 27.50 डॉलर प्रति औंस पर ही रहा.

क्‍यों दर्ज हुई सोना-चांदी में गिरावट – एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, अमेरिका में प्रात्‍साहन पैकेज में हो रही देरी के कारण गोल्‍ड के भाव में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी कमोडिटीज नवनीत दमानी का कहना है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है. ऐसे में निवेशक सोने के दामों के ऊंचे स्‍तर पर मुनाफावसूली कर रहे हैं. इसलिए सोना-चांदी के दामों में गिरावट हो रही है.

5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का ऐलान- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की है. सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है. इस समय फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है. 5 फीसदी की कटौती के बाद सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी. इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.

सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है केंद्र सरकार – केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond) फिर निवेशकों के लिए खोल दी गई है. इस स्कीम में आप 1 फरवरी से 5 फरवरी 2021 तक निवेश कर सकते हैं. इसमें सरकार बाजार से कम रेट्स पर गोल्ड खरीदने का मौका देती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4,912 रुपये प्रति ग्राम तय की है. यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज का ग्यारहवां (Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 Series XI) मौका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *