Breaking News

सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी फायदेमंद है चुकंदर, ऐसे करें इस्तेमाल

चुकंदर खाना (eating beet) ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद (beneficial)होता है बल्कि यह स्किन (Skin) को हैल्दी और ग्लोइंग (glowing) बनाने में भी मदद करता है। आयरन, विटामिन बी6, मैग्ननीशियम, फोलेट, पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट (Vitamin B6, Magnesium, Folate, Potassium, Fiber, Antioxidants) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर स्किन (beet skin)  की कई समस्याओं (the problems)को दूर करने में मदद करता है।चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है चुकंदर और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए।

  • एंटी-एजिंग

चुकंदर में अल्फा-लिपोइक एसिड होता है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है।यह त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं।

ग्लोइंग स्किन

बेजान त्वचा इन दिनों एक आम समस्या है। आयरन और कैरोटेनॉयड्स से भरपूर चुकंदर स्किन को हाइड्रेट करता है और उसे बेजान नहीं होने देता।

  • स्किन डिटॉक्स

चुकंदर का रस एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है। इससे सिर्फ बॉडी व स्किन ही नहीं बल्कि खून भी साफ होता है, जिससे स्किन ग्लो करती है।

  • काले घेरे

रोजाना चुकंदर का रस आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे व सूजन की समस्या कम होती है। इसका जूस पीने सेभी फायदा होता है।

  • होंठों का कालापन दूर करे

रोज रात को सोने से पहले होंठों पर चुकंदर का जूस लगाएं। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा।

  • डेड स्किन निकाले

यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड रखता है। साथ ही डेड स्किन हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए नियमित रूप से चुकंदर के रस को त्वचा पर लगाएं।

  • मुंहासों से छुटकारा

दो चम्मच चुकंदर का रस और दही मिलाकर मिलाएं। इसे मुंहासों पर 15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह बिना कोई निशान छोड़े मुंहासों को ठीक करता है।

  • दाग-धब्बे

चुकंदर के रस को शहद और दूध के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे दाग धब्बे और काले घेरे की समस्या दूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *